Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:09 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


तनावमुक्त जीवन के लिए योग जरूरी : डॉ. गुप्ता

तनावमुक्त जीवन के लिए योग जरूरी : डॉ. गुप्ता

दरभंगा, 23 फरवरी (वार्ता) जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. ए. के. गुप्ता ने तनावमुक्त जीवन के लिए लोगों को योग अपनाने की सलाह देते हुए मंगलवार को कहा कि योग वास्तव में एक स्वस्थ एवं अनुशासित जीवनशैली है जिसके निरंतर अभ्यास से पूर्ण स्वास्थ्य, रोग एवं तनाव मुक्त जीवन हासिल किया जा सकता है।

डॉ. गुप्ता ने आज यहां दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर ‘योग- स्वास्थ्य एवं रोग’ विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा कि शारीरिक गतिविधि को सुचारू रखने के लिए प्रतिदिन दो से तीन किलोमीटर पैदल चलना जरूरी है। उन्होंने कहा कि यदि योग को अपनाएं तो एक ही स्थान पर रहकर विभिन्न आसनों और मुद्राओं के द्वारा शरीर के सभी अंगों का सुचारू रूप से संचालन कर उसकी क्रियाशीलता बरकरार रखकर स्वस्थ रह सकते हैं। प्रतिदिन पवनमुक्तासन, सूर्य नमस्कार जैसे कुछ यौगिक आसन कर लोग अपनी शारीरिक गतिमयता कायम रख सकते हैं।

हृदय रोग विशेषज्ञ ने कहा कि लोगों को स्वस्थ रखना, इसके स्वास्थ्य की रक्षा करना ही चिकित्सकों का मुख्य उद्देश्य और धर्म है। यदि चिकित्सक की जीवनशैली ही शारीरिक गतिविधि में अपर्याप्त या त्रुटिपूर्ण हो तो वह रोगी को सेवा मुक्त करने की परिकल्पना कैसे कर सकते हैं।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि वर्तमान समय में हर व्यक्ति काम के बोझ से दबा है और उन्हें समय की भी किल्लत है। ऐसे में हम प्रतिदिन मात्र 10 से 15 मिनट ही कुछ यौगिक क्रियाओं एवं योगासन (योग कैप्सूल) का सहारा लेकर हम अच्छा स्वास्थ्य पा सकते हैं।

सं.सतीश

जारी वार्ता

image