Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या के हर घर आंगन में मने दीपोत्सव: योगी

अयोध्या के हर घर आंगन में मने दीपोत्सव: योगी

अयोध्या, 25 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में भव्य राममंदिर के लिये पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम के ऐतिहासिक पल का स्वागत नगरवासी दीपोत्सव से करें।

उन्होने कहा कि इस ऐतिहासिक क्षण का इंतजार संत,धर्माचार्य समेत करोड़ो रामभक्तों को सैकड़ों वर्षों से है। इस पल से पहले अयोध्या के लोग अपने घर आंगन और छतों पर घी के दीपक प्रज्जवल्लित करें। मंदिरो में भी संत समाज दीपक जलाकर इस अदभुद घड़ी का इंतजार करें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच अगस्त को श्रीरामजन्मभूमि में भव्य राममंदिर का शिलान्यास करेंगे। श्री योगी ने शनिवार को श्रीरामजन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला का दर्शन किया तथा प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में जाकर मत्था टेका। उन्होने श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों और सदस्यों के साथ मानस भवन मंदिर में एक आवश्यक बैठक की, जिसमें प्रधानमंत्री के भूमि पूजन तैयारियों पर विचार-विमर्श करके रूपरेखा तय की गयी।

श्री योगी ने श्रीराम मंदिर निर्माण के लिये तराशे जा रहे पत्थरों की कार्यशाला में गये और बारीकी से पत्थरों को नजदीक से देखा। उसके बाद मुख्यमंत्री ने विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) मुख्यालय कारसेवकपुरम् में अयोध्या के संत धर्माचार्यों के साथ एक बैठक की।

इस बैठक में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास, देवेन्द्र प्रसादाचार्य, जगद्गुरू वासुदेवाचार्य, महंत कन्हैया दास, दिगम्बर अखाड़ा के महंत सुरेश दास, जगद्गुरू विश्वेश्वर प्रसन्नाचार्य, महंत दिनेशचन्द्र, विश्व हिन्दू परिषद के पुरुषोत्तम नारायण सिंह, राजेन्द्र सिंह पंकज, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री एवं विश्व हिन्दू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय, फैजाबाद के सांसद लल्लू सिंह, प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी आदि संत धर्माचार्य एवं विश्व हिन्दू परिषद के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संत धर्माचार्यों से कहा कि पूरे देश में कोरोना महामारी का प्रकोप है। श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के पांच अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भव्य राम मंदिर के भूमि पूजन में कम से कम लोग भाग लें, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके।

उन्होंने कहा कि जो लोग इसमें भाग नहीं ले पा रहे हैं वो अपने घरों में या मंदिरों में बैठ करके भगवान श्रीराम की आराधना करें। उन्होंने कहा कि पांच अगस्त को अयोध्या के संत-धर्माचार्य तथा सभी लोग अपने-अपने घरों में दीप जला करके भगवान श्रीराम के भव्य राम मंदिर निर्माण के लिये खुशी जाहिर करें।

मुख्यमंत्री ने करीब साढ़े तीन घंटे अयोध्या में रहकर पांच अगस्त को होने वाले कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये अधिकारियों से बातचीत भी की। बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, अयोध्या मंडल के मंडलायुक्त, अयोध्या मंडल के आईजी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

बाद में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के लिये रवाना हो गये।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image