Friday, Apr 19 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने राजभरों को एसटी का दर्जा दिलाने का भरोसा दिया : ओपी राजभर

योगी ने राजभरों को एसटी का दर्जा दिलाने का भरोसा दिया : ओपी राजभर

लखनऊ, 21 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में विपक्षी दलों के गठबंधन से अलग हुए सुभासपा के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा है कि राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजभर समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिलाने की उनकी मांग से सहमति जताते हुए इसे पूरा कराने का भरोसा दिलाया है।

राजभर ने योगी से मुलाकात के एक दिन बाद आज बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री के समक्ष उन्होंने राजभर जाति को एसटी का दर्जा दिलाने की मांग रखी। इस पर उन्होंने सहमति जताते हुए कहा कि राज्य सरकार ने इस आशय का प्रस्ताव केन्द्र सरकार के पास भेज दिया है।

राजभर ने कहा, “मैं कल मुख्यमंत्री योगी से मिला था। उन्होंने विस्तार से मुझसे बात की। मैंने भर और राजभर जाति के मामले में बात करते हुए इन जातियों को एसटी का दर्जा देने की मांग की। मेरी बात पर मुख्यमंत्री योगी सहमत हैं।” उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने इन जातियों के बारे में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि राजभर समाज को एसटी का दर्जा दिया जायेगा। गौरतलब है कि मौजूदा व्यवस्था में राजभर समुदाय अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल है।

राजभर ने कहा, “हम समाज की लड़ाई लड़ रहे हैं। भर और राजभर जाति के उत्थान के बारे में सपा ने सिर्फ सपना दिखाया था। अखिलेश जब सत्ता में थे, तो केन्द्र सरकार को क्यों नहीं प्रस्ताव भेजे।” उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी और योगी पिछड़ों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। राजभर ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने राजभर जाति के मुद्दों को लेकर समाज कल्याण विभाग को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

निर्मल

जारी वार्ता

More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image