Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने दिए उप्र बोर्ड एवं विश्वविद्यालों में नकलविहीन परीक्षा करने के दिशा-निर्देश

योगी ने दिए उप्र बोर्ड एवं विश्वविद्यालों में  नकलविहीन परीक्षा करने के दिशा-निर्देश

लखनऊ, 09 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बोर्ड एवं विश्वविद्यालयों में नकलविहीन परीक्षा करने के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

श्री योगी ने शनिवार रात यहां वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों, पुलिस प्रशासन तथा जिला विद्यालय निरीक्षकों को आगामी साथ ही, विभिन्न जनपदों में परीक्षा के सम्बन्ध में की गई तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पूरे प्रदेश में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं की शुचिता के साथ-साथ इन्हें पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि इसमें कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान मौजूद विश्वविद्यालयों के कुलपतियों तथा रजिस्ट्रारों को भी अपने यहां नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

श्री योगी ने बोर्ड की परीक्षाओं के सम्बन्ध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने जिलों में नकलविहीन व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए सम्बन्धित अधिकारियों, प्रभावशाली नागरिकों तथा अभिभावकों की बैठकें सुनिश्चित करें।

उन्होंने कण्ट्रोल एवं माॅनीटरिंग सेण्टर पर प्रशासनिक अधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। नकल पर अंकुश के लिए धारा 144 सहित अन्य एहतियाती उपाय करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र के आसपास फोटो काॅपियर दुकानों पर रोक लगायी जाए। साथ ही, सचल दल के लिए वाहनों की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने परीक्षा अवधि तथा रात्रि 10 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी परीक्षा के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। विद्यार्थियों को तैयारी करने में किसी प्रकार की अड़चन न आए। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी के उपचार हेतु स्वास्थ्य विभाग को सजग रहने तथा प्रत्येक केन्द्र में प्राथमिक उपचार किट की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र हेतु पहुंच मार्ग तथा सार्वजनिक यातायात की सुगम व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही, परीक्षा केन्द्र तथा कक्ष में अनधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश पर सख्ती से प्रतिबंध लगाया जाए।

उन्होंने एलआईयू के माध्यम से संवेदनशील/अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की विशेष निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों, प्रश्नपत्र संकलन केन्द्र तथा उत्तर पुस्तिका संकलन केन्द्र पर व्यापक और प्रभावी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सचलदल के लिए सशस्त्र पुलिस बल की व्यवस्था करने को कहा। वाह्य नकल की रोकथाम के लिए सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी/थानाध्यक्ष की प्रभावी पेट्रोलिंग सुनिश्चित करें।

मुख्यंत्री ने केन्द्र व्यवस्थापकों की सुरक्षा व्यवस्था विषयक समस्याओं का त्वरित निदान करने के लिए कहा। परीक्षा कार्य में बाधक तत्वों के विरुद्ध संज्ञेय अपराध के अन्तर्गत कार्यवाही की जाए। उन्होंने परीक्षा से सम्बन्धित प्रश्नपत्रों तथा अन्य सामग्री के अनुचित मुद्रण अथवा प्रकाशन पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए कहा। साथ ही, सोशल मीडिया की कड़ी निगरानी करने के निर्देश दिए, ताकि किसी भी प्रकार अफवाह न फैलायी जा सके। उन्होंने अफवाह फैलाने वालों पर विशेष ध्यान देने और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

त्यागी

जारी वार्ता

image