Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:36 Hrs(IST)
image
राज्य


योगी ने किया दो जेलरों को बर्खास्त

योगी ने किया दो जेलरों को बर्खास्त

लखनऊ, 21 जून (वार्ता) भ्रष्ट और लापरवाह अधिकारियों को बर्दाश्त नहीं करने की चेतावनी देने के महज 24 घंटे के भीतर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्य में लापरवाही बरते वाले दो वरिष्ठ जेल कर्मियों की बर्खास्तगी का फरमान सुना दिया।

बागपत जेल मे पिछले साल हुयी माफिया डान मुन्ना बजरंगी की हत्या के मामले में जेलर उदय प्रताप सिंह और स्टिंग आपरेशन मामले में मेरठ जेल के डिप्टी जेलर धीरेन्द्र कुमार सिंह को जांच में दोषी पाये जाने के बाद बर्खास्त करने के साथ भविष्य में नौकरी के लिये अयोग्य ठहराया गया।

प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि पिछले साल नौ जुलाई को बागपत जिला जेल में बैरक संख्या 10 में दुर्दांत अपराधी सुनील राठी ने झड़ के बाद प्रेम प्रकाश उर्फ मुन्ना बजरंगी की पिस्टल से गोली मार कर हत्या कर दी थी। इस सिलसिले में जेलर उदय प्रताप सिंह को निलंबित किया गया था। मामले की जांच कानपुर जिला जेल के अधीक्षक को सौंपी गयी थी। जांच अधिकारी की रिपोर्ट में जेलर को राज्य कर्मचारी आचरण नियमावली में निहित प्रावधानो के उल्लघंन का दोषी पाया या।

उन्होने बताया कि जिला कारागार मेरठ में एक समाचार चैनल के स्टिंग आपरेशन में बंदियों को अनधिकृत सुविधा दिलाने की बात करने वाले उप कारापाल धीरेन्द्र कुमार के खिलाफ अनुशासत्मक कार्यवाही करने के साथ इस मामले की जांच बरेली के पुलिस उप महानिरीक्षक को दी गयी थी जिनकी रिपोर्ट में उप कारापाल को दोषी माना गया जिसके बाद उसे सेवा से पदच्युत करने का फैसला लिया गया।

गौरतलब है कि बागपत जेल में माफिया डान की हत्या ने सूबे की कानून-व्यवस्था के साथ-साथ जेलों की सुरक्षा को लेकर बड़े सवाल खड़े किये थे। इस मामले में सरकार की काफी किरकिरी भी हुई थी। जांच में सामने आया कि हत्या के आरोप में सजा काट रहे सुनील राठी का बागपत जेल में पूरा प्रभाव था और उससे मिलने आने वालों की तलाशी नहीं होती थी। इसके चलते ही सुनील राठी तक पिस्टल पहुंची।

श्री योगी ने गुरूवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल ही लोक भवन में गृह और सचिवालय प्रशासन की समीक्षा बैठक अपना रुख स्पष्ट कर दिया था कि अब वह नकारा व भ्रष्ट अधिकारियों को बर्दाश्त करने के मूड में नहीं है।

प्रदीप

वार्ता

image