Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने मथुरा में कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक का किया उदघाटन

योगी ने  मथुरा में कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक का किया उदघाटन

मथुरा 14 फरवरी (वार्ता)-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वृन्दावन कुंभ (कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक ) को इस प्रकार भव्य, दिव्य, स्वच्छ और सुव्यवस्थित करने का ब्रजवासियों से आह्वान किया जिस प्रकार प्रयागराज के कुंभ ने अंतराष्ट्रीय पटल पर अपनी अलग पहचान बनाई है।

वृन्दावन कुंभ का आज औपचारिक उदघाटन करते हुए मुख्य मंत्री ने इस अवसर पर 411 करोड़ की 47 परियोजनाओं का जहां लोकार्पण किया वहीं 48 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया ।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि यदि दिल्ली सरकार यमुना में गिरनेवाले नालों को रोक ले और यमुना के प्रद्दूषण पर नियंत्रण कर ले तो उत्तर प्रदेश सरकार अपने क्षेत्र में न केवल इसे प्रद्दूषण मुक्त बना देगी बल्कि इसका जल स्नान करने योग्य तो बन ही जाएगा लोग इस जल से आचमन भी कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने इस दिशा में कानपुर का जिक्र किया जहां गंगा में नित्य 14 सौ करोड़ लीटर सीवर का पानी जा रहा था। नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत वहां पर गंगा अब निर्मल हो गई हैं। उनका कहना था कि यमुना की निर्मलता को लेकर ही आज यहां पर केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री से भी चर्चा हुई है।योगी ने वृन्दावन कुंभ में वैष्णव अखाड़े आने पर प्रसन्नता व्यक्त की । उन्होंने तीर्थ विकास ट्रस्ट, ब्रज के संतों एवं जिला प्रशासन को कुंभ के दिव्य एवं भव्य आयोजन के लिए साधुवाद दिया और उम्मीद जताई कि इसे ऐतिहासिक बनाने का प्रयास जारी रहेगा तथा यह सुरक्षा, सुव्यवस्था, मानवता का मूल एवं सांस्कृतिक धरोहर का आदर्श समन्वय बनेगा।

मुख्यमंत्री ने अपना भाषण प्रारंभ करने के पूर्व यह भी कहा कि कोरोना वायरस के कारण उन्हे यह भरोसा नही था कि वृन्दावन के कुंभ को यह स्वरूप दिया जा सकता है क्योंकि कुंभ से बड़ी चुनौती मानवजीवन को बचाने की थी किंतु प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत ने दुनिया को दो वैक्सीन देकर न केवल कोरोना पर नियंत्रण किया बल्कि वृन्दावन कुंभ का भव्य एवं दिव्य आयोजन संभव हो सका। यह आयोजन इसलिए भी भव्य और दिव्य हो सका कि यहां के कण कण में राधा और कृष्ण की कृपा की वर्षा होती है।

सं विनोद

जारी वार्ता

image