Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने बद्रीनाथ धाम में रखी पर्यटक आवास गृह की आधारशिला

योगी ने बद्रीनाथ धाम में रखी पर्यटक आवास गृह की आधारशिला

लखनऊ, 17 नवम्बर (वार्ता) धर्मनगरी अयोध्या में दिव्य दीपोत्सव का विश्व कीर्तिमान रचने के बाद देवभूमि उत्तराखंड पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को भगवान बद्रीविशाल के दर्शन कर लोकमंगल की कामना की और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास किया।

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से उत्तराखंड के चमोली जिले अंतर्गत तहसील जोशीमठ में स्थित श्री बद्रीनाथ धाम में एक एकड़ भूमि पर प्रस्तावित यह पर्यटक आवास गृह 40 कमरों का होगा। करीब 11 करोड़ की लागत वाले इस पर्यटक आवास गृह में रेस्टोरेंट, कॉन्फ्रेंस हाल, डॉरमेट्री और पार्किंग की सुविधा होगी। इस भवन का निर्माण गढ़वाल शैली के आर्किटेक्चर और ग्रीन बिल्डिंग के रूप में कराया जा रहा है।

भगवान बद्रीनाथ के दर्शन-पूजन के बाद सीएम योगी ने कहा कि पवित्र धाम भारत की सनातन आस्था का केंद्र है। देश-विदेश से लाखों भक्त यहां आते हैं, उनकी सुविधा के लिए यूपी सरकार पर्यटक आवास गृह का निर्माण करवा रही है।

उन्होने कहा कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के सहयोग से यूपी और उत्तराखंड के बीच वर्षों से लंबित अनेक विवादों का सुखद समाधान हो गया है। यूपी सरकार हरिद्वार कुंभ से पहले हरिद्वार में निर्माणाधीन भागीरथी अतिथि गृह श्रद्धालुओं को अर्पित कर देगी।

मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में पर्यटन और श्रद्धा को सम्मान देने के लिए और पर्यटन की संभावनों को विकसित करने के लिए उत्तराखंड सरकार के प्रयासों की सराहना भी की। इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और धर्मार्थ कार्य विभाग के मंत्री नीलकंठ तिवारी की भी उपस्थिति रही।

बद्रीनाथ धाम में आवास गृह के शिलान्यास कार्यक्रम में श्री योगी ने नाथ पंथ के सिद्ध योगी सुन्दरनाथ की तपोस्थली गुफा के जीर्णोद्धार के लिए उत्तराखंड सरकार से अपील की। उन्होंने कहा “ देवभूमि उत्तराखंड अनेक सिद्ध संतों की तपोभूमि रही है। योगीराज सुन्दरनाथ जी ऐसे ही सिद्ध योगी रहे हैं। बद्रीनाथ जी के मन्दिर में जगद्गुरु शंकराचार्य जी की प्रतिमा के बगल उनका बड़ा सा चित्र भी लगा है। समीप ही उनकी साधना स्थली गुफा भी है, उत्तराखंड सरकार को इसका जीर्णोद्धार कराना चाहिए।”

लंबे अंतराल के बाद उत्तराखंड यात्रा पर गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को केदारनाथ धाम में दर्शन-पूजन किया था, साथ ही, उत्तराखंड राज्य के अपने समकक्ष त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ उन्होंने केदारनाथ धाम पुनर्निर्माण कार्यों का अवलोकन भी किया था।

प्रदीप

वार्ता

image