Saturday, Apr 13 2024 | Time 21:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी साढ़े चार हजार विद्यार्थियों को देंगे स्मार्टफोन व टैबलेट का उपहार

योगी साढ़े चार हजार विद्यार्थियों को देंगे स्मार्टफोन व टैबलेट का उपहार

गोरखपुर 20 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को गोरखपुर में साढ़े चार हजार विद्यार्थियों को स्मार्टफोन व टैबलेट का उपहार देंगे और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि गोरखपुर स्थित रामगढ़ताल के सामने स्थित महंत दिग्विजयनाथ पार्क में मुख्यमंत्री ,केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी के साथ आयकर विभाग गोरखपुर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद तीन हजार छात्र.छात्राओं को स्मार्टफोन तथा डेढ़ हजार को टैबलेट वितरित किया जाएगा।

उन्होने बताया कि श्री योगी की मौजूदगी में पिछले 28 जनवरी को गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में एक हजार युवाओं को स्मार्टफोन वितरित किया गया था और एक बार फिर वह 22 फरवरी को साढ़े चार हजार युवाओं के स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण समारोह में शामिल होंगे।

सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत गोरखपुर में योजना के प्रारम्भ वर्ष 2021.22 से अब तक 78873 छात्र और छात्राओं को स्मार्टफोन वितरित किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री 21 फरवरी को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की कालेसर आवासीय टाउनशिप योजना को भी लांच करेंगे साथ ही उनके हाथों एसडी इंटरनेशनल की 230 करीब करोड़ रुपये के निवेश वाली यूनिट प्लास्टिक रिसाइक्लिंग प्लांट एवं फूड पैकेजिंग कंटेनर यूनिट का शिलान्यास तथा गीडा की 90 करोड़ रुपये की लागत वाली 18 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी होगा। गीडा सेक्टर 13 में 42284 वर्गमीटर में बनने वाली एसडी इंटरनेशनल की इस यूनिट से करीब साढ़े सात सौ लोगों को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने बताया कि गीडा की जिन विकास परियोजनाओं का लोकार्पण होना है उनमें औद्योगिक गलियारा सेक्टर 27 व 28 में करीब 35 करोड़ रुपये से अधिक के नौ कार्य शामिल हैं। जबकि गीडा के सेक्टर 11 में 54 करोड़ रुपये से अधिक के नौ कार्यों का शिलान्यास होना है। यह कार्यक्रम गोरखपुर के कालेसर ;गीडा सेक्टर 13 में होगा। गीडा के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने 80 एकड़ में कालेसर व्यावसायिक परियोजना को लांच किया था। अब 120 एकड़ में आवासीय परियोजना लांच की जाएगी। आवासीय योजना से गीडा को 650 करोड़ रुपये की आय संभावित है। आवासीय परियोजना में छोटे, मध्यम और बड़े आकार के भूखंड होंगे। कालेसर में व्यावसायिक एवं आवासीय परियोजना कनेक्टिविटी के लिहाज से नायाब है। यह गोरखपुर के जीरो पॉइंट पर स्थित है। इसकी कनेक्टिविटी एनएच.28 कुशीनगर राजमार्ग एवं सोनौली राजमार्ग से है। कालेसर में ही एक अंतरराज्यीय बस टर्मिनल बनाने की भी योजना है।

उदय प्रदीप

वार्ता

image