Friday, Apr 19 2024 | Time 22:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


मोदी निपट लेंगे इस्लामिक आतंकवाद से : ट्रंप

मोदी निपट लेंगे इस्लामिक आतंकवाद से : ट्रंप

न्यूयार्क 24 सितम्बर (वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को महान नेता बताते हुए कहा कि वह पाकिस्तान की धरती पर फलने-फूलने वाले इस्लामिक आतंकवाद की चुनौती से निपटने में सक्षम हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को यहां श्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले भारतीय संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा , “ मैं जानता हूं आपके प्रधानमंत्री इससे (इस्लामिक आतंकवाद) निपट लेंगे। ” उनसे पूछा गया था कि आप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की इस स्वीकारोक्ति को किस तरह देखते हैं कि पाकिस्तान की खुफिया एजेन्सी आईएसआई ने अल कायदा को प्रशिक्षित किया था।

श्री ट्रंप ने साथ ही कहा कि वह चाहते हैं कि श्री मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष कश्मीर पर मिलकर बात करें। उनकी मुलाकात से कई अच्छी बातें निकल कर आयेंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति की इस टिप्पणी को महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि उन्होंने सोमवार को भी दोनों देशों के बीच मध्यस्थता के बारे में संकेत दिये थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत का व्यवहार संयमित एवं संतुलित है। उन्होंने दुनिया के विशालतम लोकतंत्र को सही नेतृत्व देने के लिए श्री मोदी की प्रशंसा की और कहा कि वह ‘फादर ऑफ इंडिया’ की तरह है। उन्होंने कहा , “ मुझे याद है कि भारत की हालत ठीक नहीं थी। बहुत मतभेद और आंतरिक संघर्ष था। वह सबको साथ लेकर आये हैं। ”

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत के साथ अमेरिका का व्यापारिक समझौता जल्द ही होगा।

भारतीय संवाददाताओं द्वारा पाकिस्तान और आतंकवाद के बारे में बार बार सवाल पूछे जाने श्री ट्रंप ने कहा, “काश, मेरे साथ भी ऐसे पत्रकार होते।” फिर वह श्री मोदी की ओर मुड़े और मज़ाकिया लहजे में कहा “आप ये रिपोर्टर कहां से लाये हैं।” इस बार वहां सबके चेहरों पर हंसी आ गयी। उन्होंने पुन: पत्रकारों से कहा, “ आपके प्रधानमंत्री बहुत महान हैं और वह समस्या का समाधान कर लेंगे।”

संजीव सचिन

वार्ता

More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image