Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:33 Hrs(IST)
image
भारत


वाई20 की तर्ज पर राष्ट्रीय युवा महोत्सव में युवा सम्मेलन

वाई20 की तर्ज पर राष्ट्रीय युवा महोत्सव में युवा सम्मेलन

नयी दिल्ली, 10 जनवरी (वार्ता) कर्नाटक के हुबली और धारावाड़ में होने वाले 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में ‘वाई 20’ की तर्ज पर युवा शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। केंद्रीय खेल और युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को यह घोषणा की।

गौरतलब है कि भारत की मेजबानी में इस साल के अंत में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के साथ-साथ युवाओं के लिये वाई 20 (यूथ 20) सम्मेलन का आयोजन होगा। इस आयोजन में युवाओं को जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम जैसे विषयों पर नीतिगत सुझाव देने का अवसर मिलेगा।

श्री ठाकुर ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पांच-दिवसीय युवा महोत्सव में होने वाले युवा शिखर सम्मेलन में कार्य और उद्योग के भविष्य, जलवायु परिवर्तन, शांति स्थापना, लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका और शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा की जायेगी।

श्री ठाकुर ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा,“ भारत को जी20 की मेजबानी मिलना हम सबके लिये गर्व की बात है। जी20 के अंतर्गत यूथ 20 की बैठकें देशभर में होंगी। हमारा प्रयास होगा कि युवा महोत्सव में जो युवा आयेंगे, उन्हें यूथ 20 की जानकारी दें और जब वे अपने राज्य वापस जायें तो देश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों ‘यूथ टॉक्स’ का आयोजन हो। जी20 में जहां दुनियाभर के नेता अपनी बात रखेंगे, हम उसे यूथ 20 के माध्यम से भारत भर में पहुंचाने का प्रयास करेंगे।”

श्री ठाकुर ने बताया कि 12 दिसंबर को शुरू होने वाले युवा महोत्सव का उद्घाटन समारोह प्रधानमंत्री मोदी 30,000 युवाओं की उपस्थिति में करेंगे। उन्होंने कहा कि युवा महोत्सव में देशभर से 7500 छात्र हिस्सा लेंगे।

युवा महोत्सव में कलारिपयट्टू, कबड्डी और मलखंब जैसे स्वदेशी खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये काम किया जायेगा।

श्री ठाकुर ने कहा, “ सबसे शानदार बात यह है कि हमने स्वदेशी खेलों को भी महोत्सव में शामिल किया है ताकि लोगों को इसके संबंध में भी जानकारी मिले और यह सिर्फ पारंपरिक नहीं बल्कि राष्ट्रीय और फिर अंतरराष्ट्रीय खेल बनें।”

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image