Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


गोरखपुर में डोमिनगढ़ के युवक कोरोना संकट में बने हैं इंसानियत की मिसाल

गोरखपुर में डोमिनगढ़ के युवक कोरोना संकट में बने हैं इंसानियत की मिसाल

गोरखपुर, 31 मई(वार्ता) उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के डोमिनगढ के निवासी कुछ युवक कोरोना संकटकाल के समय कोरोना वारियर्स की भूमिका निभाते हुए लोगों का पेटभर कर इंसानियत की अदभुद मिसाल पेश कर रहे है।

पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पहले डोमिनगढ सिटी हाल्ट पर पिछले 15 दिनों से कुछ युवक ऐसे काम कर रहे हैं जिससे लगता है कि मानवता अभी मरी नहीं है। देश के विभिन्न महानगरों से प्रवासी श्रमिकों को लेकर ट्रेन जब यहां पहुंचती है तो डोमिनगढ मोहल्ले के निवासियों द्वारा तैयार किया भोजन को पैकेट, पानी की बोतल तथा पाउच यहां के युवक भूखे-प्यासे प्रवासियों को ट्रेन में नि:शुल्क बाटते है। ट्रेन का ठहराव कुछ मिनट को होने के कारण भोजन बाट रहे युवकों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है।

डोमिनगढ सिटी हाल्ट से सटे मोहल्ले के एक वरिष्ठ नागरिक उस्मान गनी ने रविवार को यहां “यूनीवार्ता” से बातचीत में बताया कि रेलवे लाइन के करीब मदरसा है। इस मदरसे के आंगन में प्रतिदिन 300 से 500 लोग भोजन का पैकेट मोहल्ले के महिलाओं द्वारा तैयार किया जाता है। बाद में गत्तों में भरकर इन्हें मोहल्ले के 40 से 50 युवा प्लेटफार्म पर ले जाकर श्रमिक ट्रेनों में विभिन्न प्रान्तों से आ रहे लोगों को आपूर्ति करते हैं।

ट्रेन इस छोटे से स्टेशन पर थोडी देर के लिए रूकती है। भूखे प्यासे श्रमिक खाना और पानी के लिए टूट पडते हैं। समय की कमी को देखकर गत्ता खोलकर छोड़ दिया जाता है ताकि लोग जल्दी-जल्दी ले सकें अन्यथा ट्रेन आगे बढ़ जायेगी। उस्मान गनी ने बताया कि खाद्य और पेय पदार्थों के लिए मोहल्ले के निवासी किसी से कोई मदद नहीं मांगते हैं। अपने सीमित साधनों से भोजन तैयार किया जाता है। यहां श्रमिकों के लिये भोजन घर की महिलाओं द्वारा तैयार किया जाता है। बच्चों द्वारा भोजन को स्टेशन पर प्रवासियों को देने के लिए भेजा जाता है।

उन्होंने बताया कि इस काम के लिए लोगों ने हाथ बंटाना शुरू कर दिया और कई लोग इससे जुड़ रहे है। इस काम के लिए कोई किसी से कुछ मांगने नहीं जाता बल्कि हर कोई क्षमता के अनुसार रूपया, अनाज तथा पानी की बोतल खुद पहुंचा देते है। उन्होंने बताया कि अब मोहल्ले वासियों का पिछले दो सप्ताह से यही दिनचर्या बन गयी है। 

गौरतलब है इन ट्रेनों में मुम्बई, अहमदाबाद, पंजाब और चेन्नयी से वह लोग आ रहे हैं जिनके कारण कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ रही है। लोगों को आशंका है कि आने वाले लोग अपने साथ कोरोना वायरस साथ ला रहे हैं। यहां के मोहल्ले तथा आस पास के क्षेत्रों के लोगों पर न तो कोई भय है और न ही कोई चिंता। इस सेवा में लगे लोगों का मानना है कि वह सब मानव हित के लिए कर रहे हैं।

उदय भंडारी

वार्ता

 

More News
ब्रज में खूब उड़ा गुलाल,कोना कोना हुआ इन्द्रधनुषी

ब्रज में खूब उड़ा गुलाल,कोना कोना हुआ इन्द्रधनुषी

25 Mar 2024 | 6:02 PM

मथुरा, 25 मार्च ( वार्ता) बांके बिहारी लाल की नगरी मथुरा में होली के मौके पर अबीर गुलाल की इस कदर आंधी चली कि ब्रज का कोना कोना इंद्रधनुषी बन गया।

see more..
image