Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


युवाओं को कौशल प्रशिक्षण से रोजगार की संभावनाएं बढेगी-पंवार

युवाओं को कौशल प्रशिक्षण से रोजगार की संभावनाएं बढेगी-पंवार

जयपुर 23 जुलाई (वार्ता) राजस्थान राज्य आई.एल.डी.विश्वविद्यालय के कुलपति ललित के. पंवार ने कहा है कि प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री दोनों की यह मंशा है कि युवाओं को कौशल प्रशिक्षण मिले जिससे उनके लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ सके।

श्री पंवार आज यहां राजस्थान राज्य आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय द्वारा संबद्धित संस्थानों के लिए आयोजित प्रथम ओरिएंटेशन शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रथम बार कौशल विकास के लिए नया मंत्रालय बनवाया गया तथा बजट में अधिकाधिक धनराशि आवंटित की गई इससे यह पता चलता है कि इस क्षेत्र की महत्ता लगातार बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे अधिक युवाओं वाला देश है। इन युवाओं की राष्ट्र निर्माण में भागीदारी जरूरी है। ऎसे में इनको हुनरमंद बनाकर रोजगार का मार्ग प्रशस्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय का प्रथम शैक्षणिक सत्र 2018-19 में शुरू हुआ और प्रथम वर्ष में ही प्रदेश के 13 जिलों के 63 शिक्षण संस्थानों ने विश्वविद्यालय से संबद्धता हासिल की है।

श्री पंवार ने कहा कि विश्वविद्यालय से अब तक विभिन्न जिलों के 100 से अधिक संस्थान संबद्धता हासिल कर चुके हैं साथ ही विश्वविद्यालय शीघ्र ही प्रशिक्षणार्थियों के मूल्यांकन एवं प्रमाणीकरण का कार्य भी शुरू करेगा।

image