Wednesday, Feb 8 2023 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
खेल


युवराज सिंह ने दृष्टिबाधित क्रिकेट के समर्थन का प्रण लिया

युवराज सिंह ने दृष्टिबाधित क्रिकेट के समर्थन का प्रण लिया

गुरुग्राम, 05 दिसंबर (वार्ता) भारत के दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह ने सोमवार को तीसरे टी20 दृष्टिबाधित विश्व कप का उद्घाटन करते हुए अपनी पूरी क्षमता के साथ दृष्टिबाधित क्रिकेट के समर्थन का प्रण लिया।

टूर्नामेंट के ब्रैंड एंबेसडर युवराज ने कहा, "जब भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट संघ (कैबी) ने पहली बार मुझसे संपर्क किया तो मेरे दिमाग में पहला विचार आया कि जब मैं अपने खेल के दिनों में सिर्फ आधा जागता था, तब भी मैं गेंद का सामना करने की हिम्मत नहीं करता था, फिर ये क्रिकेटर कैसे कर लेते हैं? वे असल जिंदगी के हीरो हैं।"

उन्होंने कहा, " मैं इनके बीच आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और विश्व कप के ब्रांड एंबेसडर के रूप में मैं अधिक से अधिक कॉरपोरेट, सरकारों और मीडिया घरानों से अनुरोध करता हूं कि वे आगे आकर इन जुनूनी क्रिकेटरों का समर्थन करें। मैं दृष्टिबाधितों के क्रिकेट का समर्थन करने के लिये जो कुछ भी मेरी क्षमता में है वह करने की प्रतिज्ञा लेता हूं। भाग लेने वाली सभी टीमों के साथ मेरी शुभकामनाएं।"

ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित उद्घाटन समारोह में हरियाणा सरकार के युवा मामले और खेल मंत्री संदीप सिंह, विश्व दृष्टिबाधित क्रिकेट लिमिटेड के महासचिव रेमंड मोक्सली और रामकृष्ण विवेकानंद आश्रम, कर्नाटक के अध्यक्ष स्वामी निर्भयानंदा सरस्वती मौजूद रहे। भारत में आयोजित इस 11 दिवसीय टूर्नामेंट में मेजबान भारत, ऑस्ट्रेलिया, बंगलादेश, पाकिस्तान, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका सहित कुल सात टीमें हिस्सा ले रही हैं।

भारत अजय रेड्डी की कप्तानी में फरीदाबाद के स्लेज हैमर मैदान पर मंगलवार को नेपाल के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

हरियाणा के युवा मामले और खेल मंत्री संदीप सिंह ने इस अवसर पर कहा, "तीसरे दृष्टिबाधित टी20 विश्व कप के उद्घाटन के अवसर पर आज यहां उपस्थित होकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। हम सभी अंतरराष्ट्रीय टीमों का स्वागत करते हैं और भारत में उनके प्रवास को एक सुखद अनुभव बनाने का वादा करते हैं। हम एक राज्य के रूप में दिव्यांग और विशेष रूप से सक्षम खिलाड़ियों दोनों का समर्थन करने के लिये प्रतिबद्ध हैं।"

कैबी के अध्यक्ष डॉ. महंतेश जी किवादसन्नवर ने कहा, “मुझे यह कहने में संकोच नहीं होगा कि महामारी के दौरान कभी-कभी हमें यह महसूस होता था कि अंधेरा हम पर दोगुना हो गया है। अंत में हम वही कर रहे हैं जो हम सबसे अच्छा करते हैं और वह है दृष्टिबाधितों के लिये क्रिकेट का आयोजन। मैं कैबी की ओर से माननीय केंद्रीय मंत्रियों के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने अत्यंत व्यस्त कार्यक्रम से कीमती समय निकालकर हमें प्रोत्साहित करने और समर्थन देने के लिये समय निकाला। साथ ही युवराज सिंह को भी दिल से शुक्रिया। उन्होंने हमें दिखाया है कि उनका दिल उनके मारे गये छक्कों से भी बड़ा है।"

शादाब

वार्ता

More News
डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

07 Feb 2023 | 8:14 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) वीमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए 13 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी। जिसमें 409 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

see more..
डब्ल्यूपीएल के लिये लगेगी 409 खिलाड़ियों की बोली

डब्ल्यूपीएल के लिये लगेगी 409 खिलाड़ियों की बोली

07 Feb 2023 | 7:15 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले संस्करण से पूर्व 13 फरवरी को होने वाली नीलामी में 409 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

see more..
सैफ चैंपियनशिप: नेपाल ने भारत को हराया

सैफ चैंपियनशिप: नेपाल ने भारत को हराया

07 Feb 2023 | 6:57 PM

ढाका, 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय अंडर-20 महिला फुटबॉल टीम मंगलवार को सैफ चैंपियनशिप के लीग स्टेज मुकाबले में नेपाल के हाथों 1-3 से हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच गयी है।

see more..
सेना की 69वीं इंटर सर्विस हॉकी चैंपियनशिप शुरु

सेना की 69वीं इंटर सर्विस हॉकी चैंपियनशिप शुरु

07 Feb 2023 | 6:54 PM

जालंधर 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय सेना की 69वीं इंटर सर्विसेज हॉकी चैंपियनशिप का मंगलवार को जालंधर कैंट के कटोच स्टेडियम में उदघाटन समारोह के साथ शुभारंभ हुआ।

see more..
अक्षर की जगह कुलदीप को एकादश में शामिल करना चाहिए: शास्त्री

अक्षर की जगह कुलदीप को एकादश में शामिल करना चाहिए: शास्त्री

07 Feb 2023 | 6:35 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ फरवरी से शुरू होने वाले बार्डर-गावस्कर ट्राफी के पहले टेस्ट मैच के लिये अक्षर पटेल की जगह कुलदीप यादव को एकादश में शामिल करना चाहिये।

see more..
image