Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:30 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


जिंदगी तो बेवफा है एक दिन ठुकरायेगी

जिंदगी  तो बेवफा है एक दिन ठुकरायेगी

( जन्मदिन 02 मार्च के अवसर पर)

मुंबई 01 मार्च (वार्ता) ..जिंदगी तो बेवफा है एक दिन ठुकरायेगी. मौत महबूबा है अपने साथ लेकर जायेगी।

जिंदगी के अनजाने सफर से बेहद प्यार करने वाले हिन्दी सिने जगत के मशहूर संगीतकार आनंद जी का जीवन से प्यार उनकी संगीतबद्ध इन पंक्तियों में समाया हुआ है ।

आनंद जी का जन्म 2 मार्च 1933 को हुआ जबकि उनके बड़े भाई कल्याणजी वीर जी शाह का जन्म 30 जून 1928 को हुआ था। बचपन के दिनों से ही कल्याण जी और आंनद जी संगीतकार बनने का सपना देखा करते थे। हालांकि उन्होंने किसी उस्ताद से संगीत की शिक्षा नहीं ली थी। अपने इसी सपने को पूरा करने के लिये कल्याण जी मुंबई आ गये जहां उनकी मुलाकात संगीतकार हेमंत कुमार से हुयी।

कल्याण जी, हेमंत कुमार के सहायक के तौर पर काम करने लगे। बतौर संगीतकार सबसे पहले 1958 मे प्रदर्शित फिल्म “सम्राट चंद्र्रगुप्त” में उन्हें संगीत देने का मौका मिला लेकिन फिल्म की असफलता के कारण वह कुछ खास पहचान नहीं बना पाये ।

अपना वजूद तलाशते कल्याण जी को बतौर संगीतकार पहचान बनाने के लिये लगभग दो वर्ष तक फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष करना पड़ा। इस दौरान उन्होंने कई बी और सी ग्रेड की फिल्में भी की। वर्ष 1960 में उन्होंने अपने छोटे भाई आनंद जी को भी मुंबई बुला लिया। इसके बाद कल्याणजी ने आंनद जी के साथ मिलकर फिल्मों में संगीत देना शुरू किया ।

वर्ष 1960 में ही प्रदर्शित फिल्म “छलिया” की कामयाबी से बतौर संगीतकार कुछ हद तक कल्याणजी-आनंद जी अपनी पहचान बनाने में सफल हो गये। फिल्म “छलिया” में उनके संगीत से सजे गीत “डम डम डिगा डिगा” , “छलिया

मेरा नाम” श्रोताओं के बीच आज भी लोकप्रिय हैं ।


      वर्ष 1965 में प्रदर्शित संगीतमय फिल्म “हिमालय की गोद में” की सफलता के बाद कल्याण जी-आनंद जी शोहरत की बुलंदियों पर जा पहुंचे। सिने करियर के शुरूआती दौर में उनकी जोड़ी निर्माता-निर्देशक मनोज कुमार के साथ बहुत जमी। मनोज कुमार ने सबसे पहले इस संगीतकार जोड़ी से फिल्म उपकार के लिये संगीत देने की पेशकश की।

इस फिल्म में इंदीवर रचित गीत “कस्मेवादे प्यार वफा के” के लिए दिल को छू लेने वाला संगीत देकर कल्याणजी-आनंद जी ने श्रोताओं को भावविभोर कर दिया। इसके अलावा मनोज कुमार की ही फिल्म “पूरब और पश्चिम” के लिये भी उन्होंने “दुल्हन चली वो पहन चली तीन रंग की चोली” और “कोई जब तुम्हारा हृदय तोड दे” जैसा सदाबहार संगीत

देकर अलग ही समां बांध दिया।

वर्ष 1970 में विजय आनंद निर्देशित फिल्म “जॉनी मेरा नाम” में ‘नफरत करने वालो के सीने में प्यार भर दूं’, ‘पल भर के लिये कोई मुझे प्यार कर ले’ जैसे रूमानी गीतों को संगीत देकर कल्याणजी-आंनद जी ने श्रोताओं का दिल जीत लिया।

मनमोहन देसाई के निर्देशन मे फिल्म सच्चा-झूठा के लिये उन्होंने बेमिसाल संगीत दिया। “मेरी प्यारी बहनियां बनेगी

दुल्हनियां” को आज भी शादी के मौके पर सुना जा सकता है ।

      कल्यणजी-आनंद जी के उनके पसंदीदा निर्माता-निर्देशकों में प्रकाश मेहरा, मनोज कुमार, फीरोज खान आदि प्रमुख रहे हैं। कल्याण जी -आनंद जी के सिने करियर पर नजर डालने पर पता लगता है कि सुपरस्टार अमिताभ

बच्चन पर फिल्माये उनके गीत काफी लोकप्रिय हुआ करते थे।

वर्ष 1989 में सुल्तान अहमद की फिल्म “दाता” में उनके कर्णप्रिय संगीत से सजा यह गीत “बाबुल का ये घर बहना एक दिन का ठिकाना है” आज भी श्रोताओं की आंखों को नम कर देता है ।

वर्ष 1968 में प्रदर्शित फिल्म “सरस्वती चंद्र के लिये उनको सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के नेशनल अवार्ड के साथ-साथ फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया। इसके अलावा 1974 में प्रदर्शित कोरा कागज के लिये भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।

कल्याणजी-आनंद जी ने अपने सिने करियर में लगभग 250 फिल्मों को संगीतबद्ध किया। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म “प्रतिज्ञाबद्ध” इन दोनों की जोड़ी वाली आखिरी फिल्म थी।

24 अगस्त 2000 को कल्याण जी इस दुनिया को अलविदा कह गये। अपने जीवन के 80 बसंत देख चुके आंनद जी इन दिनों बॉलीवुड में सक्रिय नहीं है।

(वार्ता)

More News
पृथ्वीराज सुकुमारन ने 'एल2 एम्पुरान ' के सेट से तस्वीरें शेयर की

पृथ्वीराज सुकुमारन ने 'एल2 एम्पुरान ' के सेट से तस्वीरें शेयर की

18 Apr 2024 | 7:42 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार पृथ्वीराज सुकुमारन ने अपनी आने वाली फिल्म 'एल2 एम्पुरान ' के सेट से सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर की हैं।

see more..
अपूर्वा अरोड़ा ने 'फैमिली आज कल' के लिए चुना नो मेकअप लुक

अपूर्वा अरोड़ा ने 'फैमिली आज कल' के लिए चुना नो मेकअप लुक

18 Apr 2024 | 2:11 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) अभिनेत्री अपूर्वा अरोड़ा ने सीरीज फैमिली आज कल के लिये नो-मेकअप लुक अपनाया था।

see more..
अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना ' चलि अइहा घरवा' रिलीज

अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना ' चलि अइहा घरवा' रिलीज

18 Apr 2024 | 2:05 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना 'चलि अइहा घरवा' रिलीज हो गया है।

see more..
केतन सिंह ने ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’ में अपने ईएमआई एक्ट के लिये गोलमाल के किरदार वसूली भाई से प्रेरणा ली

केतन सिंह ने ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’ में अपने ईएमआई एक्ट के लिये गोलमाल के किरदार वसूली भाई से प्रेरणा ली

18 Apr 2024 | 1:58 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) कॉमेडियन केतन सिंह ने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’ में अपने ईएमआई एक्ट के लिये फिल्म गोलमाल के किरदार वसूली भाई से प्रेरणा ली।

see more..
आयशा खान का वीडियो अल्बम वो था मेरे शहर में 23 अप्रैल को होगा रिलीज

आयशा खान का वीडियो अल्बम वो था मेरे शहर में 23 अप्रैल को होगा रिलीज

18 Apr 2024 | 1:51 PM

मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) बिग बॉस फेम आयशा खान का वीडियो अल्बम ‘वो था मेरे शहर में’ 23 अप्रैल को रिलीज होगा।

see more..
image