Thursday, May 28 2020 | Time 22:39 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • विश्व में कोरोना से 57 31 संक्रमित,3 56 लाख की मौत
  • बासुकीनाथ में पूजा शुरू करने को लेकर पूर्व में जारी निर्देश ही प्रभावी: उपायुक्त
  • डीयू के नए सत्र के लिए आठ से 30 जून तक होंगे रजिस्ट्रेशन
  • बिहार में 149 को कोरोना ने किया बीमार, 3185 पॉजिटिव
  • कोरोना: अमित शाह ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की बात
  • झारखंड में रांची समेत पांच जिले में मिले 12 पॉजिटिव, संक्रमित की संख्या 470
  • राजस्थान में कोरोना संक्रमित संख्या आठ हजार पार, सात की मौत
  • मेरठ में दो नये कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या पहुंची 400
  • मणिपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 55 हुई
  • उत्तर प्रदेश-लीड कोरोना आजमगढ़
  • सुपौल में पिकअप वैन से कुचलकर किशोर की मौत
  • बिहार में दो प्रवासी मजदूर की मौत
  • उच्च न्यायालय ने मृत मां को जगाने की कोशिश करने वाले बच्चे की मीडिया रिपोर्ट पर संज्ञान लिया
  • उत्तराखंड में अब सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक लॉकडाउन में छूट
  • असम में बाढ़ से तीन लोगों की मौत
मनोरंजन


सात दशक तक दर्शकों को दीवाना बनाया जोहरा सहगल ने

सात दशक तक दर्शकों को दीवाना बनाया जोहरा सहगल ने

..पुण्यतिथि 10 जुलाई के अवसर पर..

मुंबई 09 जुलाई (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में जोहरा सहगल का नाम एक ऐसी अभिनेत्री-नृत्यांगना के तौर पर याद किया जायेगा जिन्होंने लगभग सात दशक तक अपने अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया।

विलक्षण प्रतिभा और ऊर्जा से भरपूर जोहरा सहगल एक ऐसी अभिनेत्री थी जिसने फिल्मी दुनिया की चार पीढ़ियों पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर के साथ भी काम किया। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 27 अप्रैल 1912 को जन्मीं जोहरा का जीवन के प्रति उत्साह और उनके मोहक अंदाज देखते ही बनता था। जोहरा सहगल जब एक साल की थी तब उनकी बांई आंख की रोशनी चली गई। उस समय तीन लाख पाउंड खर्च कर लंदन के एक अस्पताल में उनका इलाज कराया गया तब आंख की रोशनी लौटी। जोहरा की पढ़ाई लड़कों के स्कूल में हुई इसलिए उनका स्वभाव अल्हड़ था। बताया जाता है कि जोहरा स्कूली दिनों में पेड़ों पर चढ़ जाया करती और लड़कों जैसी शरारत करती थींं।

     जोहरा का मतलब है गुणी और हुनरमंद स्त्री। वर्ष 1929 में मैट्रिक और 1933 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद जोहरा ने नृत्यांगना बनने का सोचा। उन्होंने जर्मनी में उदयशंकर का शिव-पार्वती नृत्य देखा और उनके अल्मोड़ा स्कूल में भर्ती हो गईं। ख्वाजा अहमद अब्बास ने जोहरा सहगल को ...भारत की इंसाडोरा डंकन.. कहा था। जोहरा सहगल ने अपने करियर की शुरूआत बतौर डांसर वर्ष 1935 में उस जमाने के जानेमाने डांसर उदय शंकर के साथ की। उदय शंकर के साथ जोहरा सहगल ने जापान.मिस्र.यूरोप और अमेरिका सहित कई देश में अपने डांस कार्यक्रम पेश किए। वर्ष 1942 में जोहरा सहगल ने वैज्ञानिक.पेंटर और डांसर कमलेश्वर सहगल से शादी कर ली।

बतौर अभिनेत्री जोहरा सहगल ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1946 में प्रदर्शित फिल्म ‘धरती के लाल’ से की। इप्टा के सहयोग से बनी ख्वाजा अहमद अब्बास निर्देशित पहली फिल्म धरती के लाल से बलराज साहनी ने भी बतौर अभिनेता अपने करियर का आगाज किया था। इसी वर्ष जोहरा सहगल को एक और फिल्म नीचा नगर में भी काम करने का अवसर मिला।


वर्ष 1950 में जोहरा सहगल को चेतन आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म अफसर में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में देवानंद ने मुख्य भूमिका निभायी थी। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नहीं हुई लेकिन जोहरा के अभिनय को दर्शकों ने अवश्य पसंद किया। इसके बाद जोहरा सहगल ने कुछ फिल्मों में कोरियोग्राफर के तौर पर भी काम किया।

     जोहरा सहगल ने अपने करियर के दौरान हिंदी फिल्मों के अलावा कई अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया। जोहरा सहगल ने 14 साल तक पृथ्वी थियेटर के साथ काम किया। वह भारतीय जन नाट्य संघ ‘इप्टा’ से भी जुड़ी रहीं। उनके उल्लेखनीय योगदान को देखते हुये भारत सरकार ने उन्हें वर्ष 1998 में पद्मश्री, वर्ष 2002 में पद्मभूषण और वर्ष 2010 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया।

वर्ष 2007 में जोहरा सहगल ने ‘चीनी कम’ में अमिताभ बच्चन की मां की भूमिका निभायी। वर्ष 2007 में ही प्रदर्शित फिल्म सांवरिया में भी उन्होंने काम किया था। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म सांवरिया से रणबीर कपूर और सोनम कपूर ने अपने करियर की शुरूआत की थी। वर्ष 2012 में जोहरा सहगल ने जब 100 साल पूरे किए थे तब अमिताभ बच्चन ने उन्हें 100 साल की बच्ची कहा था। अमिताभ ने कहा था कि जोहरा एक छोटी सी बच्ची की तरह है और इस उम्र में भी उनकी असीमित ऊर्जा देखते ही बनती है। अमिताभ ने कहा था, “मैंने उन्हें कभी भी निराश या किसी दुविधा में नहीं देखा। वह हमेशा हंसती-खिलखिलाती रहती हैं।” अमिताभ ने बताया था कि चीनी कम के सेट पर जोहरा हमेशा सबको बड़े प्यार से पुरानी कहानियां सुनाया करती थीं।

जोहरा कहती थीं कि उनकी लंबी उम्र का राज लंबे समय तक सक्रिय रहना था। वह कहती थीं कि अगर आप निष्क्रिय होकर घर पर बैठ गए तो  लीजिए आप खत्म हो गए। जोहरा सहगल ने अपने करियर के दौरान हम, दिल से, दिल दे चुके सनम और वीर जारा जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया था। वर्ष 1962 में जोहरा लंदन चली गयी और 25 वर्ष बाद भारत लौटीं। उन्होंने वर्ष 1976-77 में बीबीसी द्वारा बनाये गये धारावाहिक ‘पड़ोसी’ से बहुत नाम कमाया। वर्ष 1984 में सीरियल ‘ज्वेेल इन द क्राउन’ में लेडी चटर्जी का रोल उनके करियर का चरम बिंदु था। इसके बाद जोहरा ने बहुचर्चित सीरियल ‘तंदूरी नाइट्स’ में काम किया। वर्ष 1997 में जोहरा ने अपनी आत्मकथा ‘स्टेजेज’ लंदन से प्रकाशित की थी। अपने अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनाने वाली जोहरा सहगल 10 जुलाई 2014 को इस दुनिया को अलविदा कह गयी ।



वार्ता

More News
जोया मोरानी ने दूसरी बार किया प्लाज्मा डोनेट

जोया मोरानी ने दूसरी बार किया प्लाज्मा डोनेट

28 May 2020 | 4:57 PM

मुंबई 28 मई (वार्ता) बॉलीवुड फिल्मकार करीम मोरानी की पुत्री जोया मोरानी ने कोरोना संक्रमित लोगों की मदद के लिये दूसरी बार प्लाजमा डोनेट किया है।

see more..
अजय देवगन ने धारावी के 700 परिवार वालों की जिम्मेवारी ली

अजय देवगन ने धारावी के 700 परिवार वालों की जिम्मेवारी ली

28 May 2020 | 4:39 PM

मुंबई, 28 मई (वार्ता)बॉलीवुड के सिंघम स्टार अजय देवगन ने एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी के 700 परिवारों की जिम्मेवारी लेते हुए उनके लिये दान की अपील की है।

see more..
काम के प्रति समर्पित नरमदिल इंसान थे पृथ्वीराज कपूर

काम के प्रति समर्पित नरमदिल इंसान थे पृथ्वीराज कपूर

28 May 2020 | 12:43 PM

..पुण्यतिथि 29 मई .. मुंबई 28 मई(वार्ता) अपनी कड़क आवाज .रौबदार भाव भंगिमाओं और दमदार अभिनय के बल पर लगभग चार दशकों तक सिने प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाले भारतीय सिनेमा के युगपुरूष पृथ्वीराज कपूर काम के प्रति समर्पित और नरम दिल इंसान थे।

see more..
‘भाई भाई’ गाना की सफलता से खुश हैं सलमान

‘भाई भाई’ गाना की सफलता से खुश हैं सलमान

28 May 2020 | 12:35 PM

मुंबई, 28 मई (वार्ता) बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान ‘भाई भाई’ सांग की सफलता से बेहद खुश हैं।

see more..
पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी भूमि पेडनेकर

पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी भूमि पेडनेकर

28 May 2020 | 12:29 PM

मुंबई, 28 मई (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को जागरूक करना चाहती हैं।

see more..
image