Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
बिजनेस


प्रतिस्पर्धा बदलाव, गुणवत्ता और किफायती दरों के लिए जरूरी : सिन्हा

प्रतिस्पर्धा बदलाव, गुणवत्ता और किफायती दरों के लिए जरूरी : सिन्हा

नयी दिल्ली 23 मार्च (वार्ता) संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने आज कहा कि प्रतिस्पर्धा बदलाव के लिए अति महत्वपूर्ण और प्रतिस्पर्धा के मद्देनजर उपभोक्ताओं को इसके बारे में जागरूक करने और उन्हें सशक्त बनाने की जरूरत होती है।

श्री सिन्हा ने यहां अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क के तीन दिवसीय 17वीं वार्षिक बैठक का समापन करते हुये कहा कि निष्पक्ष एवं स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से कारोबार को दीर्घकालिक लाभ होने के साथ ही इससे उपभोक्ता और अर्थव्यवस्था को भी लाभ होता है। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा से उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प, बेहतर गुणवत्ता और कम कीमतों का भी लाभ मिलता है।

उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा का अर्थव्यवस्था पर भी सकारात्मक प्रभाव होता है। इससे नवाचार का अवसर भी मिलता है क्योंकि प्रतिस्पर्धा की वजह से उन्नत और नये उत्पाद पेश करने की कोशिश की जाती है। इसका लाभ कंपनियों के साथ ही उपभोक्ताओं को भी होता है।

संचार मंत्री ने कहा कि वैश्विकीकरण के मद्देनजर इस तीन दिवसीय सम्मेलन के निष्कर्ष से प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र की वर्तमान चुनौतियों से निपटने और कारोबार तथा अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने इसके आयोजक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की सरहाना करते हुये कहा कि उसने एक महीने से भी कम समय में दूरसंचार क्षेत्र में विलय की प्रक्रियाओं को पूरा किया है।

इस सम्मेलन में दुनिया भर के 73 देशों के 500 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुये हैं।

शेखर अजीत

वार्ता

image