Friday, Mar 29 2024 | Time 20:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अंगदाता की कमी से देश में सालाना होती हैं 50 लाख लोगों की मौत-चौधरी

झुंझुनूं, 20 अक्टूबर (वार्ता) देश में उपयुक्त अंगदाता की कमी के कारण हर वर्ष करीब 50 लाख लोगों की मौत हो जाती हैं।
राजस्थान में महात्मा गांधी स्वास्थ्य संस्थान झुंझुनूं द्वारा अंगदान जन जागृति एवं जीवनदान अभियान के तहत निकाली गई रथ यात्रा की संयोजिका डा उपासना चौधरी ने यात्रा के समापन पर बताया कि देश में उपयुक्त अंगदाता की कमी के चलते सालाना लगभग 50 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती हैं तथा 10 लाख लोग उपयुक्त नेत्रदान नहीं मिलने के कारण दृष्टिहीन हो रहे हैं।
डा चौधरी ने बताया कि आज तक राजस्थान में मात्र 37 लोगों ने अंग दान किया है। अंगदान रथयात्रा निकालने का उदेश्य लोगों में विभिन्न प्रकार की मिथ्या भ्रम संकोच एवं प्रश्नों को दूर करके उनको अंग दान की महत्वता के बारे में जागरूक किया जा सके। जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर अंग दान करें। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति अंग दान करके 10 लोगों की जान बचा सकता है। वह मृत्यु के पश्चात किसी का जीवन बचा सकता है और एक मिसाल कायम कर सकता है। देश में अंग के कारण होने वाली लाखों मौतों को अंगदान से रोका जा सकता हैं।
उन्होंने बताया कि रथ यात्रा के दौरान 12 हजार से अधिक लोगों को अंगदान की शपथ दिलाई गई है। रथयात्रा गत 25 सितम्बर को जयपुर से प्रारंभ हुई जिसका सोमवार को समापन हुआ। रथयात्रा झुंझुनूं जिले के प्रत्येक तहसील एवं प्रदेश के 15 जिला मुख्यालय पर जाकर लोगों को अंगदान को लेकर जागरूक करने का काम किया।
सराफ जोरा
वार्ता
image