Tuesday, Apr 16 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
भारत


अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन दे सरकार: बीएमएस

नयी दिल्ली, 18 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े श्रमिक संगठन भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने देश में चल रही सभी पेंशन योजनाओं की समीक्षा करने तथा सेवाकाल के अंतिम वेतन की 50 प्रतिशत राशि के बराबर पेंशन देने की मांग की है।
बीएमएम से सोमवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि देश में कई तरह की पेंशन योजनायें चल रही हैं। इनमें असमानता के साथ-साथ कई विसंगतियां भी हैं, जिन्हें तत्काल दूर करने की आवश्यकता है।
बीएमएस ने सभी पेंशन योजनाओं पर पुनर्विचार करने की मांग करते हुए कहा है कि यदि असंगठित क्षेत्र के मज़दूरों को 3000 रुपये मासिक न्यूनतम पेंशन मिलती है, तो संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को केवल 1000 रुपये पेंशन मिलना अजीब बात हैं। पेंशन हर हालत में कर्मचारी के आखिरी प्राप्त वेतन के 50 प्रतिशत से कम नहीं होनी चाहिए।
मजदूर संगठन ने कहा कि सभी पेंशन योजनाओं को महंगाई भत्ते से जोड़ा जाना चाहिए और पेंशन राशि का समय- समय पर पुनर्निर्धारण किया जाना चाहिए। न्यूनतम वेतन से कम पर भविष्य निधि का भुगतान करने वालों नियोक्ताओं से बकाया ब्याज सहित वसूल किया जाना चाहिए और जिम्मेदार अधिकारियों के विरूद्ध उचित कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।
सत्या.श्रवण
वार्ता
More News
नये विचारों और तकनीक के माध्यम से कार्यकुशलता बढायें अधिकारी: मुर्मु

नये विचारों और तकनीक के माध्यम से कार्यकुशलता बढायें अधिकारी: मुर्मु

16 Apr 2024 | 7:05 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) के अधिकारियों से नए विचारों, तरीकों और तकनीकों के माध्यम से कार्य कुशलता बढाने को कहा है।

see more..
image