Friday, Apr 26 2024 | Time 01:37 Hrs(IST)
image
दुनिया


अंतरिक्ष में हथियार तैनात करने की दिशा में काम कर रहा अमेरिका : चीन

बीजिंग 23 सितंबर (स्पूतनिक) चीन ने अमेरिका पर अंतरिक्ष में हथियारों की तैनाती को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बातचीत शुरू करने में रुकावट डालने का आरोप लगाया है।
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बुधवार को एक वक्तव्य जारी कर यह बात कही।
प्रवक्ता के मुताबिक अमेरिका अंतरिक्ष में प्रभुत्व जमाने के लिए लगातार अपनी रणनीति पर काम कर रहा है। अमेरिका अपनी वायु सेना का इस्तेमाल कर अंतरिक्ष में भी सैन्य कमान बनाना चाहता है और अंतरिक्ष का सैन्यीकरण करना चाहता है।
श्री वांग ने कहा, “ चीन और रूस ने मिलकर संयुक्त रूप से अंतरिक्ष में हथियार तैनात करने की नीति के विरोध में एक मसौदा तैयार कर सभी से इसका समर्थन करने की अपील की है। लेकिन अमेरिका अपने निजी हितों के तहत अंतरिक्ष के सैन्यीकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है और अंतरिक्ष के निरस्त्रीकरण को लेकर होने वाली अंतरराष्ट्रीय बातचीत में रुकावट डालने का काम कर रहा है।”
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को वीडियो संदेश के जरिये संबोधित करते हुए मंगलवार को कहा कि रूस अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय तरक्की कर चुके दुनिया के शीर्ष देशों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर कर अंतरिक्ष के दुरुपयोग को रोकने तथा वहां हथियार तैनात करने की रणनीति पर प्रतिबंध लगाना चाहता है।
चीन ने अंतरिक्ष में शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने के मद्देनजर दुनिया के सभी देशों से सक्रिय रूप से अपना योगदान देने की अपील की है।
रवि आशा
स्पूतनिक
image