Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है चीन, जर्मनी

बीजिंग, 18 फरवरी (स्पूतनिक) चीन के विदेश मामलों के आयोग कार्यालय के निदेशक यांग जिएची और जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के दौरान पुष्टि की है कि वे अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और वैश्विक चुनौतियों के समाधान के वास्ते अपने सहयोग को बढ़ाने के लिए तैयार हैं। चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी।
मंत्रालय ने यांग को यह कहते हुये उद्धृत किया, “ वर्तमान के वैश्विक परिदृश्य में चीन और जर्मनी को अपने सहयोग को मजबूत करने और संयुक्त रूप से बहुपक्षीय और नियम-आधारित विश्व व्यवस्था की रक्षा करने की जरूरत है।”
मास ने कहा कि जर्मनी ने चीन के साथ अपने संबंधों के विकास को बहुत महत्व दिया है और वह चीन के बेल्ट एंड रोड परियोजना समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है।
यांग ने कहा कि चीन भी जर्मनी के साथ व्यापक सहयोग को मजबूत करने को राजी है। यांग ने उम्मीद जताई कि जर्मनी स्थित चीन के निवेश और प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाएगा।
आर्थिक और ऊर्जा मामलों के जर्मन संघीय मंत्री पीटर एल्टमायर ने आठ फरवरी को कहा था कि जर्मन फेडरल ऑफिस फॉर इन्फॉर्मेशन सिक्यूरिटी उन अफवाहों की जांच कर रहा है जिसमें कहा गया था कि चीन की हुआवेई कंपनी ने उपकरणों को जर्मन मोबाइल नेटवर्क से डेटा इकट्ठा करने के लिए सक्षम बनाया है और डेटा चीनी अधिकारियों को सौंप दिया है।
हुआवेई पर हाल ही में यह आरोप लगे थे कि वह चीनी सरकार से जुड़ा हुआ है और उसके लिए जासूसी भी कर रहा है। कंपनी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था।
पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड और अमेरिका ने सरकारी अनुबंधों में भाग लेने से हुआवेई पर प्रतिबंध लगा दिया था जबकि कई अन्य देश भी कंपनी की गतिविधियों पर चिंता व्यक्त कर चुके हैं। तीन-दिवसीय म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन का रविवार को जर्मनी में समापन हुआ।
प्रियंका.श्रवण
स्पूतनिक
More News
मध्य अफ्रीका गणराज्य में  हमला, 14 लोगों की मौत, कई घायल: संरा

मध्य अफ्रीका गणराज्य में हमला, 14 लोगों की मौत, कई घायल: संरा

18 Apr 2024 | 2:28 PM

संयुक्त राष्ट्र, 18 अप्रैल (वार्ता) सशस्त्र विद्रोहियों ने मध्य अफ्रीका गणराज्य (सीएआर) में दक्षिणी मबोमौ प्रान्त के एक गांव में हमला कर 14 नागरिकों की हत्या कर दी। हमले में कई लोग घायल हुए हैं और विद्रोहियों ने घरों में आग लगा दी गयी।

see more..
पश्चिमी जापान में भूकंप के जोरदार झटके

पश्चिमी जापान में भूकंप के जोरदार झटके

18 Apr 2024 | 2:28 PM

टोक्यो, 18 अप्रैल (वार्ता) पश्चिमी जापान में बुधवार रात महसूस किए भूकंप के जोकदार झटकों के कारण किसी बड़े नुकसान या घातक हताहत की सूचना नहीं है।

see more..
image