Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अगले तीन महीने में कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड में 11 से 15 बार आएगा पश्चिमी विक्षोभ

हिसार, 30 नवम्बर (वार्ता) उत्तर भारत में अगले तीन महीनों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर 2020 से फरवरी 2021 तक अगले तीन महीने में कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड में 11 से 15 बार पश्चिमी विक्षोभ आएगा। पश्चिमी विक्षोभ के समय बर्फबारी होगी। इसका असर मैदानी भाग पर भी पड़ेगा। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार स्थित कृषि मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है।
दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से डेढ़ डिग्री तक अधिक रहने की संभावना है। मैदानी इलाकों में राजस्थान में सबसे ज्यादा कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। साल 2019 के नवंबर में हरियाणा का नारनौल इलाका सबसे ठंडा रहा था। वहीं इस बार फिर से इसके दोहराए जाने की पूरी संभावना है।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी ठंड और बढ़ सकती है क्योंकि हवा पहाड़ों से मैदानों की ओर चल रही है। अगले तीन दिन तक इस दौरान बीच-बीच में आंशिक बादल और उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में गिरावट और सुबह के समय कहीं कहीं हल्की धुंध भी संभावित है।
सं शर्मा
वार्ता
image