Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अटल इनोवेशन मिशन के साथ बायर की साझेदारी

अटल इनोवेशन मिशन के साथ  बायर की साझेदारी

नई दिल्ली, 13 अप्रैल (वार्ता) सरकार की प्रमुख पहल अटल इनोवेशन मिशन (एआइएम) और लाइफ साइंस कंपनी बायर ने देश में नवाचार और उद्यमशीलता की पहलों को बढ़ावा देने की दिशा में काम करने के लिए साझेदारी की है।

एआईएम और बायर के बीच हुई रणनीतिक साझेदारी के स्टेंटमेंट ऑफ इंटेंट (एसओआइ) पर दोनों पक्ष ने हस्ताक्षर किए। एसओआइ विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही डिजिटल समाधान और कृषि-तकनीक को उन्‍नत बनाने, आपूर्ति श्रृंखलाओं के साथ-साथ स्वास्थ्यसेवा परियोजनाओं को मजबूत बनाने तक फैला हुआ है। इसके अतिरिक्त, बायर कृषि और स्वास्थ्यसेवा क्षेत्रों में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और अपने वर्तमान एवं भविष्य के कार्यक्रमों को समर्थन देने के लिए एआइएम के साथ सहयोग करेगा।

एआईएम के प्रमुख कार्यक्रम ‘अटल टिंकरिंग लैब्स’ (एटीएल) ने स्कूली बच्चों के बीच रचनात्मकता और कल्पनाशीलता को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई है। बायर स्कूली बच्चों को मेंटॉर करने, उनमें सोच को विकसित करने, समस्या सुलझाने और सीखने के कौशल को अपनाने की संभावनाओं का पता लगाएगा। साथ ही आपसी सहमति वाले स्कूलों की सहायता करेगा और उन्हें अपनाएगा इसके अतिरिक्त, 'अटल इन्क्यूबेशन सेंटर्स' (एआइसी) और 'अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर्स' (एसीआइसी) का हिस्सा होने के नाते, बायर युवा इनोवेटर्स एवं स्‍टार्ट-अप्‍स को मेंटॉर करेगा तथा इनोवेशन के नेक कार्य को आगे बढ़ाने के लिए उनके साथ सहयोग करेगा। भविष्य में बायर कृषि और स्वास्थ्यसेवा क्षेत्रों में डिजिटल समाधानों के क्षेत्र के लिए एएनआईसी और एआरईएसई कार्यक्रमों के तकनीकी उद्यमियों (टेक्‍नो-प्रेन्‍योर्स) के साथ सहयोग की संभावनाएं तलाशेगी।

नीति आयोग के मिशन डायरेक्टर आर. रमानन ने बायर के साथ वर्चुअल तरीके से एसओआइ की अदला-बदली करते हुए कहा, “बायर के साथ समझौता अटल इनोवेशन मिशन के लिए प्राकृतिक रूप से उपयुक्त है क्योंकि दोनों उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्र हैं, कृषि और स्वास्थ्यसेवा विशेषकर महामारी के समय में राष्ट्रीय प्राथमिकता के क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रों पर हमारा विशेष ध्यान है और मुझे भरोसा है कि यह आने वाले दिनों में काफी सार्थक साझेदारी साबित होगी।”

बायर क्रॉप साइंस लिमिटेड के सीईओ और दक्षिण एशिया के वरिष्ठ प्रतिनिधि डी. नारायण ने कहा, “बायर अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग के साथ साझेदारी करके खुश है। इस सहयोग के जरिए हमारी कोशिश भारत में कृषि और स्वास्थ्यसेवा क्षेत्र में नवाचार और उद्यमशीलता को बढावा देने की है। यह हमें स्कूली बच्चों को प्रशिक्षित करने और अटल टिंकरिंग लैब्स की पहल के एक हिस्से के रूप में वैज्ञानिक जिज्ञासा को विकसित करने के लिए कई अवसर प्रदान करने में सक्षम करेगा। साथ ही वैल्यू चेन में डिजिटल समाधान और खोजपर‍क स्टार्ट-अप के साथ भागीदारी करने में सक्षम करेगा। इस चुनौतीपूर्ण समय में , उद्यमशीलता और विज्ञान आधारित नवाचार देश में कृषि आय को दोगुना करने और पूरे भारत में स्वास्थ्य समाधान तक पहुंच बढ़ाने की दिशा में हमारी प्रगति को तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।”

डिजिटाइजेशन पर अपने फोकस के जरिए बायर का लक्ष्य हेल्थकेयर और कृषि के लिए मापनीय,रचनात्‍मक क्रिएटिव टेक्नालॉजी समाधानों को आगे बढ़ाना है जिससे अंतिम मील की पहुंच संभव होती है। हेल्थकेयर और कृषि के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी की ऐसी नवीनताएं दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है। इससे विकास और आजीविका को सहायता मिलेगी।

शेखर

वार्ता

More News
स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

स्टीलबर्ड ने लाँच किये साइकिलिंग और स्केटिंग हेलमेट

19 Apr 2024 | 7:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) स्टीलबर्ड हेलमेट की इकाई स्टीलबर्ड बेबी टॉयज ने आज साइकिलिंग और स्केटिंग के लिए खास तौर पर तैयार किए गए बेबी हेलमेट लॉन्च किए।

see more..
image