Tuesday, Apr 16 2024 | Time 23:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला कोरोना योद्धा सम्मानित

देहरादून 08 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने सोमवार को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कोविड-19 महामारी के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं के सम्मान समारोह में देहरादून एवं हरिद्वार जिले की 51 फ्रन्टलाइन महिला कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया।
श्रीमती मौर्य ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि कोराना काल में फ्रंटलाइन वर्कर्स में एक बड़ा हिस्सा महिलाओं का था। महिला स्वास्थ्य कर्मियों, नर्सों, महिला सफाई कर्मियों, आशा कार्यकत्रियों, महिला पुलिस कर्मियों ने इस सकंटमय काल में पूरी संवेदशीलता के साथ महत्वपूर्ण योगदान दिया। यह महिला कोरोना योद्धओं ने हमारे समाज की नींव हैं।
राज्यपाल ने कहा कि महिलाओं का मनोबल बढ़ाना आवश्यक है ताकि वे विभिन्न सामाजिक चुनौतियों का सामना साहस के साथ कर सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपने महिला होने पर गर्व होना चाहिये। देश में महिलाओं को शक्ति का प्रतीक माना जाता है। उन्हें देवी के रूप में पूजा जाता है। मेहनतकश महिलाओं का संघर्षमय जीवन प्रेरणादायक है। वे अपने घर-परिवार, बच्चों की जिम्मदारियों को निभाने के साथ ही रोजगार के लिये बेहद परिश्रम कर रही हैं।
उन्होंने अनुरोध किया कि महिलाएं अपने बच्चों विशेषकर बेटियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें। उन्हें अच्छे संस्कार दें। उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त करने हेतु निरन्तर प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि बालिकाओं के स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें। परवरिश में बेटों और बेटियों के बीच किसी भी प्रकार का भेदभाव न करें। दहेज जैसी सामाजिक बुराइयों को भी हतोत्साहित करें। इसकी शुरूआत अपने घरों से ही करें। न दहेज लें, न दहेज दें। उन्होंने कहा कि बेटों को घर से ही महिलाओं का सम्मान करने की शिक्षा मिलनी चाहिये।
राज्यपाल ने कहा कि महिलाओं को नशे के खिलाफ अभियान में सक्रिय भागीदारी करनी चाहिये। अपने बच्चों को नशे से दूर रखने का प्रयास करना चाहिये तथा उन पर निरन्तर निगरानी रखें।
इस अवसर पर कोराना काल के दौरान अपने अनुभव साझा करते हुये नागरिक पुलिस की महिला कॉन्सटेबल राखी रावत ने बताया कि कोरोना काल में पुलिस कर्मियों द्वारा लॉकडाउन में फंसे लोगों की पूरी संवेदनशीलता से मदद की गई। लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने, उनकी आर्थिक मदद करने, उनकों राशन एवं दवाईयां पहुंचाने में पुलिस कर्मियों द्वारा निरन्तर कार्य किया गया।
नगर निगम रूड़की में कार्यरत पर्यावरण मित्र रानी ने बताया कि कोरोना काल में सफाई कर्मियों की जिम्मेदारी बढ़ गई। सफाई कर्मियों को विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुये अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ी।
सम्मानित होने वाली फ्रन्टलाइन महिला कोरोना वारियर्स में पुलिस विभाग, स्वयं सहायता समूहों, नगर निगम की सफाई कर्मी, सामाजिक संगठनों की प्रतिनिधि, स्वास्थ्य कर्मी सम्मिलित थीं। नगर निगम देहरादून, हरिद्वार, रूड़की से 14 पर्यावरण मित्र, स्वास्थ्य विभाग से 11 स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस विभाग से 10 महिला कांस्टेबल एवं स्वयं सहायता समूहों से 16 महिलाओं को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर सचिव राज्यपाल बृजेश कुमार सन्त, अपर सचिव जितेन्द्र कुमार सोनकर, विधि परामर्शी कहकशां खान एवं महिला फ्रन्टलाइन वर्कर्स उपस्थित थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

16 Apr 2024 | 9:23 PM

बेंगलुरु, 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरिक्ष मलबे और अंतरिक्ष में बढ़ते यातायात से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय अंतरिक्ष संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने मंगलवार को अंतरिक्ष एजेंसियों और संगठनों के बीच समन्वय तथा सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

see more..
संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

16 Apr 2024 | 9:16 PM

तुमकूर 16 अप्रैल (वार्ता) जनता दल (एस) (जदएस) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 सीटें मिलने पर भी संविधान में कोई संशोधन नहीं होगा।

see more..
भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

16 Apr 2024 | 9:09 PM

भुवनेश्वर 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुभवी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे को भाजपा ने राउरकेला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया है, जहां से वह पहले तीन बार जीत चुके हैं।

see more..
image