Friday, Mar 29 2024 | Time 04:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अनुराग ठाकुर के नाम पर विधानसभा में बवाल

अनुराग ठाकुर के नाम पर विधानसभा में बवाल

शिमला, 18 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश विधानसभा में आज कटौती प्रस्ताव के दौरान सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस सदस्यों के बीच ण्ण् व सांसद अनुराग ठाकुर को लेकर काफी कहासुनी हुई और विधानसभा अध्यक्ष ने श्री ठाकुर का नाम व ‘तिहाड़ जेल‘ शब्द सदन की कार्यवाही से निकाल दिये।

युवा एवं खेल विभाग की बजटीय मांगों और कटौती प्रस्ताव में हिस्सा लेते हुए सदस्य राम लाल ठाकुर सरकार हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोएसिशन के खिलाफ मामले वापस ले रही है क्योंकि उल्लंघन भाजपा शासन के दौरान ही हुए थे।

उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के हवाले से सांसद अनुराग का नाम लिया जिस पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने तुरंत आपत्ति उठाई और कहा कि जो सदन में उपस्थित नहीं है उसका नाम नहीं लिय जा सकता। विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने संदर्भ को कार्यवाही से हटाने का निर्देश दिया पर विपक्षी सदस्य ने अपनी बात जारी रखी और कहा कि वह सांसद पर कोई आरोप नहीं लगा रहे पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का जिक्र कर रहे थे जिसमें कहा गया था कि एचपीसीए के सदस्य जो भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के प्रमुख थे, को तिहाड़ जेल में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सदन में सांसद का नाम लेने में बुराई नहीं है पर वह उन्हें बीसीसीआई के पूर्व प्रमुख या एचपीसीए के पूर्व अध्यक्ष कह सकते हैं।

इस पर श्री भारद्वाज और भड़क गये और उन्होंने कहा कि सदस्य जानबूझकर सांसद का जिक्र कर रहा है और तिहाड़ जेल का जिक्र भी कार्यवाही से हटना चाहिए। श्री बिंदल ने कहा कि सदन की कार्यवाही के रिकॉर्ड देखे जाएंगे व उचित कार्यवाही की जायेगी।

इसका विरोध करते हुए विपक्षी सदस्यों ने कहा कि संसदीय कार्य मंत्री तय नहीं कर सकते कि क्या कहा जाये और क्या न कहा जाये जबकि पीठासीन अधिकारी अपना निर्णय सुना चुके हैं।

तब मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हस्तक्षेप किया और कहा कि विपक्षी सदस्य कटौती प्रस्ताव पर बात करने के बजाय बार-बार सांसद का नाम बीच में ला रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह निर्णय दे चुके हैं कि अनुराग ठाकुर और तिहाड़ जेल शब्दों को कार्यवाही से हटाया जाये।

सं महेश कुलदीप

जारी वार्ता

image