Tuesday, Mar 19 2024 | Time 14:56 Hrs(IST)
image
भारत


अब दुख के दिन बीते रे भैया : बघेल

अब दुख के दिन बीते रे भैया : बघेल

नयी दिल्ली , 25 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि वर्षों से जिन्होंने संविधान सम्मत अधिकारों की रक्षा के लिए अपना ख़ून-पसीना बहाया है उनके लिए ‘‘दुःख के दिन बीत गए है।”

श्री बघेल ने रविवार को यहां कॉन्स्टिटूशन क्लब में आयोजित ‘सम्मान समारोह’ में कहा “ 25 अगस्त सामाजिक न्याय के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। मंडल आयोग की रिपोर्ट के रचयिता बिन्देश्वरी प्रसाद मंडल की आज जयंती है। संविधान बचाओ संघर्ष समिति ने आज के ही दिन अगर मेरा सम्मान करने का फ़ैसला किया है तो यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है और मेरे लिए भावुक कर देने वाला पल है। ”

इस कार्यक्रम का आयोजन संविधान बचाओ संघर्ष समिति द्वारा किया गया था। कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद पी. एल. पुनिया, राज्य सभा के पूर्व सांसद शरद यादव, संविधान बचाओ संघर्ष समिति के श्री अनिल जय हिंद सहित अन्य गणमान्य नागरिक गण भी उपस्थित थे। समारोह में श्री यादव ने श्री बघेल को श्री बी पी मंडल सामाजिक रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 340 को लागू करते हुए सामाजिक न्याय का जो पहलू छूट गया था, वह मंडल कमीशन की सिफ़ारिशें लागू करने के साथ आज से 26 साल पहले एक हद तक पूरा हुआ था। उन्होंने कहा “मंडल साहब की सिफ़ारिशों का जो हिस्सा ठीक तरह से लागू नहीं हुआ था, हमने छत्तीसगढ़ में उसे पूरा करने की कोशिश की है। दरअसल मैंने कोई ख़ास काम नहीं किया है, बस संविधान की सिफ़ारिशों को ठीक तरह से लागू करने का फ़ैसला किया है। गांधी-नेहरु की सर्वजन हिताए नीतियों पर विश्वास हमारी प्राथमिकता है।”

मुख्यमंत्री कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री की तरह बस संविधान के बुनियादी सिद्धांत को लागू करने का प्रयास किया है। उनकी सरकार आते ही अमीर एवं ग़रीब के बीच भेद कम करने की दिशा में कई कड़े क़दम उठाए। इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए उन्होंने प्रदेश निवासी अनुसूचित जनजाति को 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत तथा अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने की घोषणा की।

जितेन्द्र जारी वार्ता

More News
अवमानना ​​नोटिस का जवाब नहीं देने पर बाबा रामदेव को व्यक्तिगत रूप से अदालत में  पेश होने का आदेश

अवमानना ​​नोटिस का जवाब नहीं देने पर बाबा रामदेव को व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश होने का आदेश

19 Mar 2024 | 1:06 PM

नयी दिल्ली, 19 मार्च (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने योग गुरु बाबा रामदेव को पतंजलि आयुर्वेद के 'भ्रामक' विज्ञापनों के मामले में उनके खिलाफ अदालत की अवमानना ​​कार्रवाई के तहत जारी कारण बताओ नोटिस का जवाब दाखिल नहीं करने पर व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश होने का मंगलवार को निर्देश दिया।

see more..
झारखंड के राज्यपाल को तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार

झारखंड के राज्यपाल को तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार

19 Mar 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 19 मार्च (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने तेलंगाना की राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल के रूप में डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है तथा झारखंड के राज्यपाल को इनका अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।

see more..
वायु सेना के लडाकू विमानों ने आंध्र प्रदेश में राष्‍ट्रीय राजमार्ग से भरी उड़ान

वायु सेना के लडाकू विमानों ने आंध्र प्रदेश में राष्‍ट्रीय राजमार्ग से भरी उड़ान

19 Mar 2024 | 12:33 PM

नयी दिल्ली 19 मार्च (वार्ता) वायु सेना के लड़ाकू और परिवहन विमानों ने आंध्र प्रदेश के बापटला जिले के अडांकी में राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर लैंडिंग और उड़ान भर कर एक बार फिर अपनी क्षमता और कौशल का परिचय दिया है।

see more..
image