Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:32 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


अभिनेत्रियों को खास पहचान दिलायी निम्मी ने

अभिनेत्रियों को खास पहचान दिलायी निम्मी ने

..जन्मदिन 18 फरवरी के अवसर पर ..

मुम्बई 17 फरवरी(वार्ता) बॉलीवुड में निम्मी को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने पचास और साठ के दशक में महज शोपीस के तौर पर अभिनेत्रियों को इस्तेमाल किये जाने जाने की विचार धारा को बदल दिया।

बरसात , दीदार ,आन , उड़न खटोला और बसंत बहार जैसी कई फिल्मों में निम्मी ने अपने अविस्मरणीय अभिनय से अपनी अमिट छाप छोड़ी । निम्मी अभिनीत फिल्मों पर यदि एक नजर डाले तो पायेगें कि पर्दे पर वह जो कुछ भी करती थी. वह उनके द्वारा निभायी गयी भूमिका का जरूरी हिस्सा लगता है और उसमें वह कभी भी गलत नहीं होती थी।

निम्मी का जन्म 18 फरवरी 1933 को आगरा में हुआ था। उनका मूल नाम नवाब बानू था। उनकी मां वहीदन मशहूर गायिका होने के साथ फिल्म अभिनेत्री भी थीं और उन्होंने मशहूर निर्माता. निर्देशक महबूब खान के साथ कुछ फिल्मों काम किया था। निम्मी के पिता मिलिट्री में कान्ट्रेक्टर के रूप में काम करते थे।निम्मी जब महज नौ वर्ष की थी तब उनकी मां का देहांत हो गया। इसके बाद वह अपनी दादी के साथ रहने लगी। भारत विभाजन के पश्चात निम्मी मुंबई आ गयी। इसी दौरान उनकी मुलाकात निर्माता- निर्देशक महबूब खान से हुयी। महबूब खान इसके पहले उनकी मां को लेकर कुछ फिल्मों का निर्माण कर चुके थे । वह उन दिनो अपनी नई फिल्म ..अंदाज ..का निर्माण कर रहे थे । उन्होंने निम्मी को फिल्म स्टूडियों मे बुलाया ।

फिल्म ..अंदाज ..के सेट पर निम्मी की मुलाकात अभिनेता राजकपूर से हुयी जो उन दिनों अपनी नयी फिल्म .बरसात.

के लिये नये चेहरों की तलाश कर रहे थे और मुख्य अभिनेत्री के लिये नरगिस का चयन कर चुके थे। राजकपूर ने निम्मी की सुंदरता से प्रभावित होकर उनके सामने इस फिल्म में सहायक अभिनेत्री के रूप में काम करने का प्रस्ताव रखा जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

    वर्ष 1949 में प्रदर्शित फिल्म.बरसात. की सफलता के बाद अभिनेत्री निम्मी फिल्म इंडस्ट्री में रातों-रात अपनी पहचान बनाने में सफल हो गयी। वर्ष 1952 में प्रदर्शित फिल्म .आन. निम्मी के सिने कैरियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। महबूब खान निर्मित इस फिल्म की खास बात यह थी कि यह हिंदुस्तान में बनी पहली टेक्नीकलर फिल्म थी और इसे काफी खर्च के साथ वृहद पैमाने पर बनाया गया था। दिलीप कुमार, प्रेमनाथ और नादिरा की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में निम्मी ने अतिथि भूमिका निभाई थी। फिल्म आन से जुड़ा एक रोचक तथ्य यह भी है कि भारत में बनी यह पहली फिल्म थी जो पूरे विश्व में एक साथ प्रदर्शित की गयी।

पचास के दशक में निम्मी की लोकप्रियता का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि उन दिनों जब फिल्म की पहली झलक वितरक को दिखाई गयी तो उन्होंने फिल्म निर्माता से निम्मी के रोल को बढ़ाने की मांग की और उनके जोर देने पर निम्मी पर एक ड्रीमसाँग फिल्माया गया जो श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ।

फिल्म .आन. की सफलता के बाद निम्मी को एक बार फिर से महबूब खान की ही फिल्म .अमर .में काम करने का अवसर मिला। बलात्कार जैसे संवेदनशील विषय पर बनी इस फिल्म में निम्मी के अलावा दिलीप कुमार और मधुबाला ने मुख्य निभाई थी। फिल्म व्यावसायिक तौर पर हालांकि सफल नहीं हुयी लेकिन निम्मी के दमदार अभिनय को आज भी सिनेदर्शक नहीं भूल पाये हैं। महबूब खान भी इसे अपने सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म मानते है।

वर्ष 1954 में निम्मी ने निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और फिल्म डंका का निर्माण किया। वर्ष 1955 में उन्हें महान निर्माता निर्देशक सोहराब मोदी की फिल्म .कुंदन .में काम करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने मां और बेटी की दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया।


     निम्मी ने अपने सिने करियर में उस दौर के सभी दिग्गज अभिनेता के साथ अभिनय किया। राजकपूर के साथ भोला -भाला प्यार हो या फिर अशोक कुमार और दिलीप कुमार के साथ संजीदा अभिनय या देवानंद के साथ छैल-छबीला रोमांस निम्मी हर अभिनेता के साथ उसी के रंग में रंग जाती थी।

वर्ष 1957 में प्रदर्शित फिल्म ..भाई -भाई ..निम्मी के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों मे एक है। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के से उन्होंने दर्शकों के साथ ही समीक्षकों का भी दिल जीत लिया और उन्हें क्रिटिक्स अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।पचास के दशक के अंतिम वर्षों में निम्मी को चेतन आंनद की अंजली और विजय भटृ की बंसत बहार जैसी फिल्मों मे काम करने का अवसर मिला। इसी दौरान निम्मी ने ख्वाजा अहमद अब्बास की विवादास्पद फिल्म ..चार दिल चार राहे ..में भी काम करने का अवसर मिला जिसमें उनके अभिनय को जबरदस्त सराहना मिली।

इसके बाद निम्मी फिल्मों के मामले में बहुत चूजी हो गयी और कम फिल्मों मे अभिनय करने लगी। उन्होंने बी.आर.चोपड़ा की फिल्म ..साधना ..और वो कौन थी में काम करने से मना कर दिया ।यह अलग बात है कि बाद में

दोनों फिल्में टिकट खिड़की पर सफल हुयी। वर्ष 1963 में प्रदर्शित फिल्म ..मेरे महबूब ..निम्मी के सिने कैरियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती हैं। अशोक कुमार,राजेन्द्र कुमार और अमीता की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में निम्मी ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया और इसके साथ ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी किया गया।

वर्ष 1965 में प्रदर्शित फिल्म आकाश दीप निम्मी के सिने करियर की अंतिम फिल्म साबित हुयी। इसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया। निम्मी ने अपने चार दशक के लंबे कैरियर में लगभग 50 फिल्मों में अभिनय किया है। निम्मी इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय नहीं है।


 

More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
कंगना ने की पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात

कंगना ने की पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात

19 Apr 2024 | 7:16 PM

मंडी, 19 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने शुक्रवार को भांबला स्थित अपने निवास स्थान पर सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के भाजपा समर्थित पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की।

see more..
हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

19 Apr 2024 | 5:40 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा किये गये कार्याें को प्रतिबिंबित करता संगीत ‘ हमारे मोदी जी’ काे आज यहां रिलीज किया गया।

see more..
दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

19 Apr 2024 | 4:47 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता राहुल सुधीर का कहना है कि सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शो ‘दबंगी - मुलगी आई रे आई’ में युग के रूप में एक जासूस की भूमिका को अपनाना और एकलव्य के रूप में बेस्टफ्रेंड के उत्साह को प्रदर्शित करना उनके लिये उत्साहजनक चुनौती रही है।

see more..
‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

19 Apr 2024 | 4:16 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री अमायरा दस्तूर और पंजाबी सिंगर एवं अभिनेता जस्सी गिल की पंजाबी फिल्म ‘फुर्तीला’ 26 अप्रैल को रिलीज हो रही है। इस फिल्म के निर्माता अमर हुंडल है। फुर्तीला के प्रमोशन के लिए फिल्म की स्टारकास्ट शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची।

see more..
image