Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर में दिन भर खुलेंगे पेट्रोल पंप, केमिस्ट शॉप

अमृतसर, 28 मार्च (वार्ता ) कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के चलते राज्य मे लगाए गए कर्फ़्यू दौरान आम लोगों तक ज़रूरी वस्तुएँ पहुँचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा केमिस्ट शॉप, पेट्रोल पंप और दूध तथा सब्जी बिक्रेताओं को छूअ देने का एलान किया है।
जिला उपायुक्त शिवदुलार सिंह ढिल्लो ने शनिवार को बताया कि जिले में दवाइयों की दुकानें और पेट्रोल पंप दिन भर खुले रखे जाएंगे। उन्होंने इन सभी व्यापारिक स्थानों पर काम करने वाले कर्मचारी और मालिक मास्क और दस्तानों का प्रयोग करेने और ग्राहकों की आपसी दूरी को कम से-कम दो मीटर रखना सुनिश्चित करेंगे। माल ढुलाई वाले वाहनों में भी तीन से अधिक व्यक्ति नहीं बैठे होने चाहिए और सभी के मुँह मास्क के साथ ढके होने चाहिए। जिला मजिस्ट्रेट ने स्पष्ट किया है कि अमृतसर के सभी एसडीएम, डीएसपी और सहायक कमिशनर पुलिस भी जरूरतमंद व्यक्ति और संस्थानों को अपने स्तर पर कर्फ़्यू पास जारी कर सकते हैं लेकिन कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सावधानियों में यदि कोई कमी पाई गई तो उसका परमिट रद्द कर दिया जायेगा।
जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि दवा विक्रेताओं की फोटो लगा कर्फ्यू पास ही मान्य होगा। इसके इलावा पेट्रोल पंप दिन भर खुले रहेंगे और जिला ख़ुराक और सप्लाई कंट्रोलर उनके स्टाफ को पास जारी करेंगे। कृषि उत्पाद गन्ना, आलू आदि की कटाई, स्टोर, प्रोसेसिंग और उसकी ट्रांसपोर्टेशन के लिए मुख्य कृषि अधिकारी को ज़िम्मेदारी दी गई है। इसी तरह खाद, कीड़ा मार दवायें और बीज सम्बन्धित दुकानों को भी मुख्य कृषि अधिकारी ही परमिट देंगे। जिले में आटा चक्कियाँ प्रातःकाल आठ बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी।
डे, बायलर और पोल्ट्री की होम डिलीवरी के लिए डिप्टी डायरेक्टर, पशुपालन ही परमिट जारी करेंगे। कैंसर, हृदय और मधुमेह के मरीज़, डायलसिज़ के मामले, गर्भवती औरतें और अन्य आपातकालीन स्थिति में मरीज डॉक्टर की पर्ची के साथ इलाज के लिए जा सकते हैं।
जिले की सब्ज़ी मंडियों तड़के तीन बजे से आठ बजे तक खोली जा सकतीं हैं। इसके इलावा दूध और दूग्ध पदार्थों को आपूर्ति करने वाले सयंत्र डिप्टी डायरेक्टर डेरी विभाग से कर्फ़्यू पास प्राप्त कर सकेंगे।
मार्केट कमेटी के सचिव अमरदीप कौड़ा ने बताया कि मुख्य सब्ज़ी मंडी बल्ल में सब्जियों की स्पलाई शुरू हो गई है और वहां से शहर में सब्जियों को बेचने के लिए रेहड़ियों को पास जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि रविवार तक सब्जियों की सप्लाई सामान्य हो जायेगी, जिससे परचून के रेट भी पहले की तरह हो जाएंगे।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image