Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:50 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका, उत्तर कोरिया के बीच कार्यकारी स्तर की ‘सार्थक’ बैठक

अमेरिका, उत्तर कोरिया के बीच कार्यकारी स्तर की ‘सार्थक’ बैठक

वाशिंगटन 19 जनवरी (वार्ता) अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और उत्तर कोरिया के शीर्ष जनरल किम योंग चोल के बीच वार्ता के बाद दोनों देशों ने कार्यकारी स्तर की सार्थक बैठक की है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय ने वाशिंगटन में दोनों देशों की बैठक के बाद कहा, “ अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, अमेरिका के उत्तर कोरिया के लिए विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन और उत्तर कोरिया के प्रमुख वार्ताकार किम योंग चोल की बैठक में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की सिंगापुर शिखर सम्मेलन की प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किया।”

“दोनों देशों के बीच सचिव स्तर की बैठक समाप्त होने के बाद कार्यकारी स्तर की पहली सार्थक बैठक हुई।”

गौरतलब है कि श्री ट्रंप और श्री किम के बीच पिछले वर्ष जून में सिंगापुर में हुए शिखर सम्मेलन में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर वार्ता हुई थी लेकिन उसके बाद दोनों देशों के बीच बातचीत रुक गयी थी।

उत्तर कोरिया ,अमेरिकी प्रतिबंधों से तुरंत राहत की मांग कर रहा है जबकि अमेरिका उससे देश में मौजूद परमाणु ढांचे को धवस्त करने के लिए और अधिक कदम उठाने की मांग कर रहा है।

दिनेश आशा

वार्ता

More News
टोंगा में भूकंप के झटके

टोंगा में भूकंप के झटके

24 Apr 2024 | 2:15 PM

वाशिंगटन , 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के टोंगा प्रान्त के फंगले'उंगा से 161 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बुधवार सुबह मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

24 Apr 2024 | 1:41 PM

लॉस एंजिलिस, 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के अलास्का प्रांत में डगलस डीसी-4 मालवाहक विमानदुर्घटना ग्रस्त होने से दो लोगों की मौत हो गई।

see more..
image