Tuesday, Mar 19 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका के नागरिक अधिकार समूह ने दी ट्रम्प के आपातकाल को चुनौती

अमेरिका के नागरिक अधिकार समूह ने दी ट्रम्प के आपातकाल को चुनौती

वाशिंगटन 20 फरवरी (स्पूतनिक) अमेरिका की आेर से यात्रा पर प्रतिबंध लगाये के खिलाफ आवाज उठाने वाले नागरिक अधिकार समूह ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए फंड जुटाने हेतु आपातकाल लागू करने के फैसले को अदालत में चुनाती दी है।

अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन(एसीएलयू) ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा, 'हमने राष्ट्रपति ट्रम्प की ओर से सीमा पर दीवार बनाने के लिए धन जुटाने हेतु राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।'

एसीएलयू ने सोमवार को कैलिफोर्निया के एटॉर्नी जनरल और 15 अन्य राज्यों की ओर से दायर मुकदमे के बाद यह कदम उठाया है जो बगैर कांग्रेस की मंजूरी के दीवार का निर्माण करने के लिए सैन्य निर्माण फंड से अरबों डॉलर खर्च करने के राष्ट्रपति के फैसले पर रोक चाहता है।

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार एसीएलयू ने सियेरा क्लब और साउदर्न बॉर्डर कम्युनिटीज कोलिशन की ओर से कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले में मुकदमा दायर किया।

अदालती दस्तावेज के अनुसार, 'मुकदमे में राष्ट्रपति की घोषणा और फंड के दुरूपयोग को लेकर तर्क दिया गया है कि यह संवैधानिक सिद्धांतों का उल्लंघन है और शक्तियों के पृथक्करण के संवैधानिक सिद्धांत के खिलाफ है क्योंकि यह खर्च को लेकर कांग्रेस की शक्तियों को दरकिनार करता है। साथ ही अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए सीमित धन प्रदान करने के कांग्रेस के निर्णय की अनदेखी करता है।'

दायर याचिका में अदालत से यह भी कहा गया है कि अमेरिका के रक्षा मंत्री, गृह सुरक्षा और वित्त मंत्रालय ने दीवार परियोजना को लेकर पर्यावरणीय प्रभावों के दृष्टिकोण से किसी तरह की जांच न कराकर राष्ट्रीय पर्यावरण नीति कानून का उल्लंघन किया है।

नीरज, यामिनी

स्पूतिनक

More News
पुतिन के लिए लगा दुनिया भर के देशों से बधाइयों का तांता

पुतिन के लिए लगा दुनिया भर के देशों से बधाइयों का तांता

18 Mar 2024 | 11:55 PM

मॉस्को 18 मार्च (वार्ता) रूस में राष्ट्रपति पद के लिए तीन दिन तक चले चुनाव में 87.8 प्रतिशत मतों के साथ जबरदस्त जीत हासिल करने वाले व्लादिमीर पुतिन के लिए दुनिया भर के देशों से साेमवार को बधाई संदेशों का तांता लग गया।

see more..
मिर्जियोयेव ने पुतिन को दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर दी बधाई

मिर्जियोयेव ने पुतिन को दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर दी बधाई

18 Mar 2024 | 3:25 PM

ताशकंद, 18 मार्च (वार्ता) उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव ने रुस के निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फिर से राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है।

see more..
image