Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:19 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका ने हांगकांग नीति को लेकर चीन पर लगाये प्रतिबंध

वाशिंगटन, 02 जुलाई (वार्ता) अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने हांगकांग नीति को लेकर चीन के खिलाफ नये प्रतिबंधों को गुरुवार को मंजूरी दे दी।
गौरतलब है कि चीन ने हाल ही में हांगकांग को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी प्रदान की है जिसकी अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों ने निंदा की है। इस कानून को अमलीजामा भी पहना दिया गया है।
प्रतिनिधि सभा की बैठक में सर्वसम्मति से पारित प्रतिबंधों में चीनी अधिकारियों के साथ व्यापार करने वाले बैंकों को दंडित करने का प्रावधान किया गया है।
प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कहा, “यह कानून हांगकांग के लोगों के खिलाफ एक क्रूर और व्यापक कार्रवाई है जिसका उद्देश्य उन स्वतंत्रताओं को नष्ट करना है जिनका वादा किया गया था।”
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास भेजे जाने से पहले इस प्रस्ताव को सीनेट से मंजूरी लेनी होगी।
आलोचकों का कहना है कि चीनी कानून ने वर्ष 1997 में ब्रिटिश शासन खत्म होने के दौरान लोगों को अगले 50 वर्षाें तक आजादी देने की गारंटी को भी समाप्त करता है।
संजय.श्रवण
वार्ता
More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
image