Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:56 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका भारत में लगाये रक्षा उद्योग: मोदी

अमेरिका भारत में लगाये रक्षा उद्योग: मोदी

सिंगापुर 14 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अमेरिका के ट्रंप प्रशासन से भारत में अपना रक्षा उद्योग स्थापित करने का आग्रह किया।

श्री मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइकल रिचर्ड पेंस के साथ यहां हुई बैठक में इस बात पर जोर दिया कि भारत में रक्षा उपकरण बनाने और रक्षा उद्योग स्थापित करने के लिए अमेरिका के पास एक शानदार अवसर है। उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों में बेहतर आर्थिक अवसर और नये अवसर खुलेंगे।

विदेश सचिव विजय गोखले ने श्री मोदी और श्री पेंस के बीच हुई बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा,“भारत न केवल एक महत्वपूर्ण बाजार है बल्कि जिस तरह से हमें क्षेत्रीय रूप देखा जाता है, हम शेष क्षेत्र में निर्यात के लिए केंद्र बन सकते हैं। इसलिए उन्होंने (श्री मोदी) उपराष्ट्रपति पेन्स को अवगत कराया कि उन्हें उम्मीद है कि ट्रम्प प्रशासन इसे एक नए अवसर के साथ-साथ एक नए आर्थिक अवसर के रूप में लेगा।”

श्री गोखले ने कहा, “निश्चित रूप से दोनों पक्ष इस पर सहमत हुए है। अमेरिका से उपकरणों के आयात से हमारे रक्षा संबंधों में भी काफी बढ़े हैं।”

दोनों पक्षों ने आतंकवाद विरोधी अभियानों में सहयोग और व्यापार को बढ़ावा देने पर भी चर्चा की। भारत ने अमेरिका से तेल और गैस के आयात को बढ़ाने में रुचि दिखाई है।

संजय, उप्रेती

वार्ता

image