Friday, Apr 26 2024 | Time 02:26 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अमेरिका से 30 लाख टन कच्चा तेल आयात करेगी इंडियन ऑयल

नयी दिल्ली 18 फरवरी (वार्ता) देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अगले वित्त वर्ष में अमेरिका में उत्पादित 30 लाख टन कच्चा तेल आयात करने के लिए समझौते किया है।
कंपनी ने सोमवार को बताया कि उसने 15 फरवरी को इस समझौते पर हस्ताक्षर किया। इसके तहत आयातित कच्चे तेल की कीमत करीब डेढ़ अरब डॉलर होगी। यह समझौता देश की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के क्रम में कच्चे तेल के स्रोतों में विविधता बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है।
इंडियन ऑयल ने बताया कि इस समझौते के तहत अमेरिका में उत्पादित तेल का आयात किया जायेगा। यह पहला मौका है जब सार्वजनिक क्षेत्र की किसी भारतीय कंपनी ने अमेरिका में उत्पादित तेल के आयात के लिए समझौता किया है।
उल्लेखनीय है कि पिछले साल नवंबर में अमेरिका द्वारा ईरान से तेल आयात पर प्रतिबंध के बाद से ही भारत वहाँ से आयातित कच्चे तेल के विकल्प तलाश रहा है। हालाँकि, अमेरिका ने भारत तथा सात अन्य देशों को ईरान से तेल आयात पर प्रतिबंध में छह महीने की अस्थायी छूट दी हुई है। अमेरिका से तेल आयात का इंडियन ऑयल का नया समझौता उसी का हिस्सा है।
एक साल पहले तक भारत को सबसे ज्यादा तेल निर्यात करने वाले देशों में ईरान का तीसरा स्थान था। प्रतिबंध के बाद भारतीय कंपनियों द्वारा ईरान से आयात कम करने से इस साल दिसंबर में वह सातवें स्थान पर फिसल गया।
अजीत अर्चना
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image