Friday, Apr 19 2024 | Time 12:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमरिन्दर 23 नवंबर को करेंगे वृक्षारोपण

सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला), 20 नवंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह 23 नवंबर को वृक्षारोपण कर श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित एक वर्ष तक चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत करेंगे।
वन मंत्री श्री साधू सिंह धर्मसमोत मंगलवार को आयोजन व्यवस्था की समीक्षा करने यहां आए थे। उन्होंने कहा कि यह अभियान राज्य सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी को श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा,“हम सभी बहुत भाग्यशाली हैं कि श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए उत्सव का हिस्सा बनने का अवसर प्राप्त हुआ है।” उन्होंने कहा कि इस व्यापक वृक्षारोपण अभियान के तहत 30 सितंबर, 2019 तक राज्य के हर गांव में 550 पौधे लगाए जाएंगे।
श्री सिंह ने कहा कि बागान के दौरान अमल्टास, आंवला, अर्जुन, बहेड़ा, सिर, बोहड़, इमली, जामुन, कंचनार, नीम, मौलसरी, मुल्बेरी, पुत्रजीवा, शिशम, सुखचैन और अन्य प्रजातियों के पेड़ गांवों में लगाए जाएंगे। इसी तरह उन्होंने कहा कि इस अवसर पर बच्चों को एक पेड़ को अपनाने और उनके उचित विकास और रख-रखाव को सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ियों को इस अभियान के सक्रिय भागीदार को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करना है।
पंजाब को साफ, हरा और प्रदूषण मुक्त करने के लिए और पेड़ों को लगाने की जरूरत को रेखांकित करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य में पर्यावरण प्रदूषण की जांच करने के लिए समय की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों से इस वृक्षारोपण अभियान को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए आगे आने के लिए कहा क्योंकि इस विशाल कार्य को उनके सक्रिय समर्थन और भागीदारी के बिना पूरा नहीं किया जा सकता। उन्होंने सामाजिक, धार्मिक और गैर सरकारी संगठनों के अलावा पंचायतों, युवा क्लबों और स्कूलों से भी इस महान पहल की ओर योगदान करने के लिए कहा।
इससे पहले विधायक नवतेज सिंह चीमा, उप आयुक्त मोहम्मद तय्यब और सतिंदर सिंह ने इस कार्यक्रम के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए इंतजामों के बारे में मंत्री को अवगत कराया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image