Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा सम्पन्न

अयोध्या, 17 नवम्बर (वार्ता)मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में प्रसिद्ध चौदह कोसी परिक्रमा में शनिवार को सम्पन्न हो गयी।
मेलाधिकारी/अपर जिलाधिकारी नगर विंध्यवासिनी राय ने यहां बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी में लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू स्नान करने के बाद नये घाट से चौदह कोसी परिक्रमा शुरू की जो शनिवार सुबह सम्पन्न हो गयी।
उन्होंने बताया कि इस परिक्रमा में लगभग पन्द्रह लाख श्रद्धालुओं ने परिक्रमा की। उन्होने बताया कि परिक्रमा के लिये आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से एक दिन पहले श्रद्धालु विभिन्न मंदिरों में रुके हुए थे। शुक्रवार को छह बजकर 52 मिनट पर परिक्रमा शुरू हुई थी। जिसमें नौजवान, वृद्ध अवस्था, में महिलाएं शामिल हुई। उन्होंने बताया कि यह परिक्रमा अयोध्या और फैजाबाद के बाहर-बाहर श्रद्धालु करते हैं। प्रशासन ने एक माह पहले से साफ-सफाई की तैयारी शुरू कर दी थी।
मेलाधिकारी ने बताया कि पूरे परिक्रमा क्षेत्र में जिला प्रशासन के अलावा समाजसेवियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया जिसमें नि:शुल्क जलपान, नि:शुल्क चिकित्सा शिविर भी पूरे मेला क्षेत्र में लगाये गये थे। उन्होंने बताया कि चौदह कोसी परिक्रमा एक निर्धारित मार्ग पर पैदल नंगे पांव चलकर अपनी-अपनी परिक्रमा पूरा करते हैं। इस परिक्रमा में महिलाओं की भागीदारी इस बार ज्यादा दिखायी दी।
वहीं दूसरी तरफ परिक्रमा में विश्व हिन्दू परिषद द्वारा आयोजित धर्मसभा के लिये परिक्रमा करने आये कार्यकर्ताओं ने श्रद्धालुओं को ‘सौगन्ध राम की खाते हैं हम मंदिर वहीं बनायेंगे’ के पर्चे बाँटे। इन पर्चो में कहा गया है कि 25 नवम्बर को बड़ा भक्तमाल में एक धर्मसभा का आयोजन किया गया है जिसमें आप श्रद्धालुओं को आना है।
सं भंडारी
जारी वार्ता
image