Friday, Mar 29 2024 | Time 10:52 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अरुणाचल में सीबीआई ने आठ आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

ईटानगर 09 दिसंबर (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) की ओर से सहायक अभियंता (सिविल) के पद के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा का पेपर लीक से जुड़े एक मामले की चल रही जांच में सीबीआई मामलों के विशेष न्यायाधीश की अदालत में आठ आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।
सीबीआई के अनुसार आरोप पत्र में नामजद आठ आरोपियों में अखिलेश यादव (ईटानगर स्थित एक कोचिंग संस्थान के शिक्षक), ताकेत जेरांग (एपीपीएससी के पूर्व उप सचिव सह उप परीक्षा नियंत्रक), तमा सरोह, थॉमस गडुक, तानयांग गडुक, लोथ एजिंग, बिनाम जोमांग और तलुंग जोमंग शामिल हैं।
जांच एजेंसी के एक बयान में कहा गया कि सीबीआई ने अरुणाचल प्रदेश सरकार के अनुरोध पर गत 26 अक्टूबर को मामला दर्ज किया था और भारत सरकार की ओर से आगे की अधिसूचना में एसआईसी (सतर्कता) थाना की एफआईआर संख्या 11/2022 दिनांक 27 सितंबर और 10 सितंबर ईटानगर थाना के मामला संख्या 229 की जांच को भी एजेंसी को स्थानांतरित कर दिया गया था।
उक्त मामला ईटानगर में एक कोचिंग संस्थान के एक निजी व्यक्ति और अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ सहायक अभियंता (सहायक अभियंता) के पद पर भर्ती के लिए 26 और 27 अगस्त को आयोजित किये गये लिखित परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र के लीक होने के आरोपों से संबंधित शिकायत पर दर्ज किया गया था।
शिकायतकर्ता (एक उम्मीदवार) ने आरोप लगाया था कि आरोपी (संस्थान के एक शिक्षक) के पास उक्त परीक्षा के लिए पहले से प्रश्न मौजूद थे, जिसमें एपीपीएससी के अज्ञात अधिकारियों की मिलीभगत से उनके द्वारा पेपर लीक होने का खुलासा हुआ था।
इससे पहले तीन नवंबर को अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में लगभग 16 विभिन्न स्थानों पर तलाशी ली गई थी, जिसके परिणामस्वरूप अरुणाचल प्रदेश के कार्यकारी मजिस्ट्रेट, कार्यकारी अभियंता, भारतीय स्टेट बैंक, के नकली/नकली स्टाम्प,हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव आदि सहित कई आपत्तिजनक दस्तावेज/वस्तुएं बरामद हुई थीं।
जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि आगे की जांच जारी है।
संजय अशोक
वार्ता
image