Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अवस्थी ने दिए बोर्ड परीक्षा के दौरान पुलिस व्यवस्था के सम्बन्ध में दिशा निर्देश

अवस्थी ने दिए बोर्ड परीक्षा के दौरान पुलिस व्यवस्था के सम्बन्ध में दिशा निर्देश

लखनऊ,17 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एच सी अवस्थी ने पुलिस आयुक्त लखनऊ एवं गौतमबुद्धनगर समेत पुलिस के आला अधिकारियों को कल से शुरु हो रही हाईस्कूल तथा इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के परीक्षा केन्द्रों पर समुचित कानून-व्यवस्था बनाये जाने के लिए दिशा-निर्देश दिए।

पुलिस प्रवक्ता ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कल मंगलवार से प्रारम्भ हो रही हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा के मद्देनजर मुख्य बिन्दुओं पर पुनः निर्देशित किया गया कि, परीक्षा के परिप्रेक्ष्य में परीक्षा केन्द्रों पर सम्भावित भीड़ तथा परिस्थितियों के अनुरूप आवश्यकतानुसार पुलिस बल उपलब्ध कराते हुए सुरक्षा से सम्बन्धित प्रभावी एवं आवश्यक कार्रवाई की जाये।

निर्देशों में परीक्षा केन्द्रों के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्राें का प्रयोग तथा परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन एवं अन्य आपत्तिजनक सामग्री आदि ले जाना पूर्णतया प्रतिबन्धित किया जाये। परीक्षा समाप्ति तक किसी भी अभ्यार्थी/प्रश्नपत्र को परीक्षा केन्द्र के बाहर न/न जाने दिया जाये और इस के लिए परीक्षा केन्द्रो पर समय से पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। अनुचित साधनों का प्रयोग रोकने तथा प्रश्नपत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं के रख-रखाव एवं संचरण के मध्य समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए सम्बन्धित के साथ समन्वय स्थापित कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

प्रवक्ता के अनुसार अभ्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों की भारी संख्या को दृष्टिगत रखते हुए कहीं पर भी ट्रैफिक जाम की स्थिति न उत्पन्न हो, इसके लिए नियोजित यातायात व्यवस्था के तहत जहां पर भी डायवर्जन की आवश्यकता हो, उन स्थानों का चिन्हांकन कर आवश्यक कार्रवाई की जाय। परीक्षा केन्द्रों के निकट भी पार्किग स्थलों के चिन्हांकन की कार्रवाई करें। जिससे परीक्षा केन्द्रों के बाहर वाहनों की भीड़ एकत्रित न हो तथा यातायात सुचारू रूप से संचालित रहे।

परीक्षा केन्द्रों के बाहर समाज विरोधी तत्वों अथवा अशान्ति फैलाने वाले तत्वों को एक़ित्रत न होने दिया जाय।

परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यार्थी के परीक्षा केन्द्रों तक पहुॅचने व परीक्षा के उपरान्त वापस लौटने के दौरान शान्ति-व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस बल को ब्रीफ कर दिया जाय कि परीक्षा के उपरान्त सड़काे,चौराहों, बस स्टाप, रेलवे स्टेशनों पर सतर्क रहकर ड्यूटी करें। परीक्षा केन्द्रों पर महिला पुलिस कर्मियों की भी ड्यूटी अवश्य लगायी जाय।

परीक्षा केन्द्रों पर ड्यूटी पर लगाये गये अधिकारियों/कर्मचारियों की बीफ्रिंग राजपत्रित अधिकारियों के द्वारा समय-समय पर की जाये। पीआरवी 112 के वाहनों को परीक्षा केन्द्रों के आसपास पेट्रोलिंग करने हेतु सम्बन्धित प्रभारियों को निर्देशित कर दिया जाये। समस्त पुलिस अधीक्षक रेलवेज अपने-अपने अधिकारिता केतहत आने वाले सम्बन्धित रेलवे स्टेशनों पर पर्याप्त सुरक्षा-व्यवस्था एवं भीड़ नियंत्रण योजना तैयार कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें।

नकल विहीन एवं पारदर्शी परीक्षा सुनिश्चित कराने के लिए सभी पुलिस/प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा समस्त सम्भव उपाय सुनिश्चित किये जाये। एसटीएफ एवं स्थानीय पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त आवश्यक उपाय सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी संगठित ढंग से नकल न/न कर सकें। इस संबंध मेंसमस्त जोनल/परिक्षेत्रीय अधिकारी अपने-अपने जोन/परिक्षेत्र के सर्वाधिक महत्वपूर्ण जिलों में परीक्षा की तिथियों में समस्त व्यवस्थाओं का प्रभावी अनुश्रवण सुनिश्चित करेंगे।

त्यागी

वार्ता

More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
image