Friday, Apr 26 2024 | Time 01:11 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अशआर मेरे यूं तो जमाने के लिये है ..

..पुण्यतिथि 19 अगस्त के अवसर पर ..
मुंबई 18 अगस्त ( वार्ता ) भारतीय सिनेमा जगत में जां निसार अख्तर को एक ऐसे फिल्म गीतकार के रूप याद किया जाता है जिन्होंने अपने गीतों को आम जिंदगी से जोड़कर एक नये युग की शुरूआत की ।
अख्तर का वर्ष 1914 को मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में हुआ था । उनके पिता मुस्तार खैराबादी भी एक मशहूर शायर थे । बचपन से ही शायरी से उनका गहरा रिश्ता था। उनके घर शेरो.शायरी की महफिलें सजा करती थी जिन्हें वह बड़े प्यार से सुना करते थे । अख्तर ने जिंदगी के उतार.चढ़ाव को बहुत करीब से देखा था इसलिये उनकी शायरी मे जिंदगी के फसाने को बडी शिद्दत से महसूस किया जा सकता है । उनकी गजल का एक शेर आज भी लोगों के जेहन मे गूंजा करता है ।
..इंकलाबो की घडी है ...
हर नही हां से बड़ी है ..
अख्तर के गीतों की यह खूबी रही है कि वह अपनी बात बड़ी आसानी से दूसरो को समझा सकते थे । महज 13 वर्ष की उम्र मे उन्होंने अपनी पहली गजल लिखी । अख्तर ने स्नाकोत्तर की शिक्षा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से हुई। उनका निकाह 1943 में उस जमाने के एक और मशहूर शायर मजाज लखनवी की बहन साफिया सिराज उल हक से हुआ।वर्ष 1945 अख्तर के लिये खुशियों की सौगात लेकर आया । इस वर्ष उन्हें पुत्र रत्न की प्राप्ति हुयी ।जां निसार अख्तर ने अपने पुत्र का नाम रखा ..जादू.. । यह नाम अख्तर के ही एक शेर की एक पंक्ति ..लंबा लंबा किसी जादू का फसाना होगा.. से लिया गया है और बाद मे जादू ..जावेद अख्तर..के नाम से फिल्म इंडस्ट्री मे विख्यात हुये ।
वर्ष 1947 मे विभाजन के बाद देश भर मे हो रहे सांप्रदायिक दंगो से तंग आकर अख्तर ग्वालियर छोड़कर भोपाल आ गये। भोपाल मे वह मशहूर हामिदा कॉलेज मे उर्दू के प्रोफेसर नियुक्त किये गये लेकिन कुछ दिनों के बाद उनका मन वहां नही लगा और वह अपने सपनों को नया रूप देने के लिये वर्ष 1949 मे मुंबई आ गये। मुंबई पहुंचने पर उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पडा । मुंबई मे कुछ दिनों तक वह मशहूर उपन्यासकार इस्मत चुगतई के यहां रहने लगे । सबसे पहले फिल्म ..शिकायत .. के लिये उन्होंने गीत लिखे लेकिन इस फिल्म की असफलता के बाद उनका अपना फिल्मी कैरियर डूबता नजर आया , लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपना संघर्ष जारी रखा ।धीरे धीरे मुंबई मे उनकी पहचान बनती गयी लेकिन वर्ष 1952 मे उन्हें गहरा सदमा पहुंचा जब उनकी बेगम का इंतकाल हो गया ।
प्रेम टंडन
जारी वार्ता
image