Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


असांजे के प्रत्यर्पण को लेकर सुनवाई मई तक टली

असांजे के प्रत्यर्पण को लेकर सुनवाई मई तक टली

लंदन 24 जनवरी (वार्ता) विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के अमेरिका प्रत्यपर्ण को लेकर लंदन में होने वाली सुनवाई फरवरी से मई तक के लिए टल गयी है।

लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत ने गुरुवार को विकीलीक्स संस्थापक की प्रत्यर्पण पर सुनवाई स्थगित करने का फैसला किया।

श्री अंसाजे के वकीलों दरअसल गवाहों को जुटाने और विचार करने के लिए समय की कमी का हवाला देते हुए न्यायाधीश से सुनवाई को आगे टालने का आग्रह करते हुए कहा था कि श्री असांजे को मामले के लिए सबूत जुटाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

जिला न्यायाधीश वैनेसा बाराएस्टर के फैसले के अनुसार सुनवाई तीन महीने तक के लिए टाली जा सकती है और सुनवाई के मई में शुरू होने की संभावना है। अगली तकनीकी सुनवाई 19 फरवरी को होगी। श्री असांजे बेल्मश जेल से वीडियो कॉल के जरिए भाग लेंगे जहां उन्हें रखा जा रहा है।

लंदन के इक्वाडोर दूतावास से निकाले जाने के बाद अंसाजे को 11 अप्रैल 2012 में लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया था और तब उन्हें 50 सप्ताह की सजा सुनाई गयी थी। इसके बाद से मामले की लगातार सुनवाई चल रही है लेकिन वह अमेरिका काे प्रत्यर्पित करने का विरोध कर रहे हैं।

गौरतलब है कि अंसाजे पर स्वीडन में एक महिला के साथ दुष्कर्म के आरोप लगे थे। अमेरिका ने असांजे के प्रत्यपर्ण के लिए ब्रिटेन से अनुरोध भी किया है और उन्हें अमेरिका को सौंपने की बात भी कही जा रही है।

अंसाजे दरअसल तब सुर्खियों में आये थे जब वर्ष 2010 में उन्होंने कई गोपनीय राजनीतिक दस्तावेजों को इंटरनेट पर सार्वजनिक किया था जिसमें अफगानिस्तान और इराक में अमेरिकी सेना द्वारा किए युद्ध अपराधों के दुरुपयोग से जुड़े दस्तावेज भी शामिल थे।

जतिन

वार्ता



More News
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
image