Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:25 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


असम में छात्रों ने सीएबी के विरोध में सचिवालय की घेराबंदी की

गुवाहाटी,11 दिसंबर (वार्ता) असम के दिसपुर में नागरिकता (संशोधन) विधेयक (सीएबी) के विरोध में बुधवार को सैंकड़ों छात्रों और आम लोगों ने तीन घंटों से अधिक समय तक राज्य सचिवालय की घेराबंदी की।
इस दौरान सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए रबर की गोलियां चलाईं, पानी की बौछारें छोड़ी और आंसू गैस छोड़ें। इन प्रदर्शनकािरयों ने सीएबी के विरोध में आज सुबह ‘दिसपुर चलो’ आंदोलन की शुरुआत की।
छात्रों ने करीब 1400 बजे सचिवालय के बाहरी सीमा में पहुंचे। इस दौरान वहां सुरक्षा बलों ने उन्हें पीछे लौटाने की पूरी कोशिश की। करीब 1700 बजे तक पुलिस ने कई बार प्रदर्शनकारियों पर रबर की गोलियां चलाई, आंसू गैस छोड़े लेकिन उन्होंने अपना आंदोलन जारी रखा।
शहर के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों करीब 1100 बजे पान बाजार क्षेत्र के समीप ‘दिसपुर चलाओ’ आंदोलन शुरू किया और करीब 10 किलोमीटर तक मार्च किया और करीब 1400 बजे दिसपुर पहुंचे।
प्रदर्शनकािरयों ने सचिवालय के समीप कई बार टायर और हाेर्डिंग्स जलाईं लेकिन बड़े स्तर पर कानून-व्यवस्था का उल्लंघन करने से बचते दिखे। पुलिस ने विभिन्न छात्र संगठनों के कई नेता को गिरफ्तार भी किया गया है।
सचिवालय के बाहर आम लोग भी छात्रों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। इस बीच, राज्य सरकार के कई कर्मचारियों को भी सचिवालय परिसर के अंदर से प्रदर्शनकारियों के समर्थन में तालियां बजाते हुए देखा गया।
दोपहर बाद से ही सचिवालय के बाहर मौजूद नगर पुलिस आयुक्त दीपक कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस जब तक प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहेगा तब तक पुलिस बल का प्रयाेग करने से परहेज करेगी।
उन्होंने कहा,“ हम स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। हम कानून के अनुसार काम करेंगे।”
इस दौरान कई स्थानों पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुए संघर्ष में कई प्रदर्शनकारी और पत्रकार घायल भी हुए। इस बीच यह प्रदर्शन शहर के अन्य हिस्सों में भी पहुंच गया और बसीसठा एवं बोरबारी क्षेत्रों से भी टायरों के जलाने की रिपोर्टें आई हैं।
इस बीच, प्रदर्शन के मद्देनजर असम के 10 जिलों में बुधवार को शाम सात बजे से लेकर कल शाम सात बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गयी हैं।
राज्य सरकार की तरफ से जारी एक अधिसूचना में यह जाकारी दी गयी। जिन जिलों में इंटरनेट सेवाएं निलंबित की गयी हैं उनमें लखीमपुर, धेमाजी, तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, चराईदेवो, सिवसागर, जोरहाट, गोलाघाट, कामरूप (मेट्रो) और कामरूप शामिल हैं।
प्रियंका.श्रवण
वार्ता
More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image