Friday, Mar 29 2024 | Time 15:51 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आईआईटी रूड़की में स्टेनलेस स्टील और एडवांस्ड कार्बन स्पेशल स्टील पर पाठ्यक्रम

नयी दिल्ली 21 फरवरी (वार्ता) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रूड़की और जिंदल स्टेनलेस ने स्टेनलेस स्टील और एडवांस्ड कार्बन स्पेशल स्टील पर पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए दीर्घकालिक साझेदारी की है।
आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर अजित कुमार चतुर्वेदी ने इस संबंध में कहा कि उनके संस्थान को स्टेनलेस स्टील से जुड़े पाठ्यक्रम के लिए की गयी साझेदारी के तहत वस्तु-कला, मेटालर्जी और मटीरियल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में इन धातुओं के विभिन्न आयामों को शामिल किया जायेगा
जिंदल स्टेनलेस के प्रबंध निदेशक अभ्युदय जिंदल ने गुरूवार को यहां जारी बयान में कहा कि भारत को सुरक्षित और स्टेनलेस भविष्य की ओर ले जाने की ज़िम्मेदारी के तहत उनकी कंपनी ने यह साझेदारी की है। इस पहल के दो लक्ष्य हैं। पहला छात्रों को भविष्य के धातु के लिए तैयार करना और दूसरा यह सुनिश्चित करना कि भावी नीति-निर्माता बुनियादी ढांचा तैयार करते हुए सबसे योग्य धातु का चयन करें।
मेटालार्जिकल एवं माटीरियल्स इंजीनियरिंग विभाग में इस ऐच्छिक पाठ्यक्रम के अलावा आईआईटी रूड़की का आर्किटेक्चर (वास्तु-कला) एवं प्लानिंग विभाग भी मार्च 2019 में स्टेनलेस स्टील मॉड्यूल पर पाठ्यक्रम शुरू करेगा। विभाग ‘आधुनिक युग की वास्तु-कला’ पर एक प्रमुख विषय शुरू करेगा जिसमें स्टेनलेस स्टील के विकास और इतिहास, इसकी विभिन्न श्रेणियों की विशिष्टता और विश्व भर में विभिन्न क्षेत्रों में इसके उपयोग की समझ पर ध्यान केन्द्रित किया जायेगा। इसके अलावा ‘हाई राइज़ बिल्डिंग्स’ और “डिज़ाइन स्टूडियो” से जुड़े पाठ्यक्रम है जो स्टेनलेस स्टील के विशाल ढांचे तैयार करने में अपनाई जाने वाली विकसित प्रोद्योगिकी और अन्य धातुओं के साथ इसकी जुड़ने की विशेषता पर केन्द्रित है।
इन पाठ्यक्रमों में जिंदल स्टेनलेस के हिसार और पथरेड़ी के विभिन्न कारखानों में दौरे के ज़रिये छात्रों को स्टेनलेस स्टील के फेब्रिकेशन से संबंधित अनुभव प्रदान करना भी शामिल होगा। इन पाठ्यक्रमों से छात्रों को स्टेनलेस स्टील के बारे में गहरी जानकारी और अनुभव हासिल करने और इस व्यवसाय से जुड़ी भविष्य की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी।
शेखर
वार्ता
More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
image