Friday, Mar 29 2024 | Time 17:01 Hrs(IST)
image
दुनिया


आईएमएफ की टीम पहुंची पाकिस्तान

इस्लामाबाद, 17 सितंबर (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की एक आठ सदसयी टीम ने मंगलवार को अर्थव्यवस्था के संकट से जूझे रहे पाकिस्तान का दौरा करके आर्थिक स्थिति की समीक्षा की।
आईएमएफ के मध्य पूर्व और मध्य एशिया के निदेशक जिहाद अज़ूर के नेतृत्व में टीम यहां शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ औपचारिक बातचीत करेगी।
डान के अनुसार पाकिस्तान ने इस बीच बिजली और गैस उपभोक्ताओं से लगभग 85 अरब की अतिरिक्त राजस्व की वसूली के प्रयासों को आगे बढ़ाया है और कर वसूली के लिए एक योजना भी तैयार की है।
आईएमएफ ने दरअसल दिवालिया होने की कगार पर खड़े पाकिस्तान काे दिये जाने वाले छह अरब डाॅलर के कर्ज को जुलाई में मंजूरी दे दी थी जिसके कारण टीम यहां के दौरे पर आयी है। पिछले कई दशकों में आईएमएफ की तरफ से पाकिस्तान को 20 बेलआउट पैकेज दिये जा चुके है।
पाकिस्तान ने आईएमएफ के अलावा चीन, सउदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों से भी कर्ज ले रखा है।
पाकिस्तान के चालू वित्तय वर्ष में राजस्व में 64 रुपए प्रति टन की कमी दर्ज की गयी है जिसके वजह से आईएमएफ को पहली तिमाही के लिए 1.076 खरब राजस्व के लक्ष्य के पूरे होने के आसार बेहद कम लग रहे है।
आईएमएफ की टीम इस दौरान राजस्व अधिकारी, बैंकरों और राजनेताओं से मुलाकात करेगी। प्रधानमंत्री इमरान खान के अगले सप्ताह अमेरिका की यात्रा के मद्देनजर आईएमएफ का यह दौरा पाकिस्तान के लिये बेहद अहम बताया जा रहा है।
जतिन आशा
वार्ता
More News
दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

दक्षिण कोरिया में सड़क दुर्घटना में 17 घायल

29 Mar 2024 | 3:32 PM

सोल, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण कोरिया में शुक्रवार सुबह दो वाहनों के आपस में टकराने के बाद कई वाहनों के चपेट में आने से करीब सत्रह लोग घायल हो गए।

see more..
image