Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:39 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आईटीआर फाॅर्मों में कोई बदलाव नहीं: सीबीडीटी

नयी दिल्ली 16 जुलाई (वार्ता) केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि आईटीआर 2 और आईटीआर 3 सहित आयकर रिटर्न भरने के लिए अधिसूचित किसी भी फॉर्म में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
सीबीडीटी ने इस संबंध में सोशल मीडिया में आ रही रिपोर्टों को गलत बताते हुये कहा कि एक अप्रैल 2019 को आईटीआर फॉर्म को लेकर अधिसूचना जारी किया गया था और इसके बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है जबकि सोशल मीडिया में खबर आ रही है कि 11 जुलाई को इसमें भारी बदलाव किया गया है जिससे लोगों को रिटर्न भरने में दिक्कत हो रही है।
उसने कहा कि सभी आईटीआर फॉर्म के ई फाइलिंग के लिए साॅफ्टवेयर यूटिलिटी दो मई और 10 मई 2019 को जारी किया गया था। हालांकि साॅफ्टवेयर अपडेट एक डायनमिक प्रक्रिया है और उपयोगकर्ताओं से मिले फिडबैक के आधार पर इसमें लगातार बदलाव किया जाता है। इसके मद्देनजर यूटिलिटी के अपडेट किये जाने से रिटर्न भरने की प्रक्रिया प्रभावित नहीं होती है और उपयोगकर्ता को उस समय उपलब्ध यूटिलिटी का उपयोग करना होता है। अब तक 85 लाख करदाताआ आईटीआर 1 भर चुके हैं और उसमें यूटिलिटी बाद में अपडेट किया जायेगा।
शेखर
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

25 Apr 2024 | 3:52 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image