Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
भारत


आईटीओ, मुकरबा चौक पर लगा प्रदूषण कम करने वाला यंत्र

नयी दिल्ली 25 सितम्बर (वार्ता) दिल्ली के अति व्यस्त यातायात वाले इलाकों में प्रदूषण कम करने के लिए 56 स्थानों पर विंड ऑगमेंटेशन एंड प्यूरिफाइंग यूनिट (वायु) लगाये जायेंगे।
पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने आज आईटीओ चौराहे और मुकरबा चौक पर वायु यंत्र लगाकर इसकी शुरुआत की। उन्होंने बताया कि 54 अन्य स्थानों पर यंत्र लगाने का काम 15 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जायेगा।
यह यंत्र 500 वर्ग मीटर के दायरे में हवा को साफ कर प्रदूषण कम करने की क्षमता रखता है। इसे वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् की प्रयोगशाला राष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान द्वारा तैयार किया गया है।
पर्यावरण मंत्री ने बताया कि यह यंत्र 20 घंटे में मात्र एक यूनिट बिजली की खपत पर काम करता है और इसका मासिक रखरखाव खर्च 1,500 रुपये है। उन्होंने कहा “हम ‘वायु’ का बड़ा संस्करण विकसित कर रहे हैं जो 10 हजार वर्ग मीटर के दायरे में हवा को साफ कर सकेगा। साथ ही भविष्य के यंत्रों को बस शेल्टरों पर भी लगाया जा सकेगा।”
यंत्र दो मुख्य सिद्धांतों पर काम करता है। एक तरफ यह हवा में मौजूद धूलकणों को हटाता है और दूसरी तरफ स्वच्छ हवा मिलाकर प्रदूषकों का अनुपात कम करता है। जहरीली गैसों को हटाने के लिए इसमें पराबैंगनी लैंप और सक्रिय कार्बन चारकोल का इस्तेमाल किया जाता है।
इस यंत्र में एक पंखा और धूलकणों को सोखने के लिए फिल्टर है। साथ ही दो पराबैंगनी लैंप और टाइटेनियम डाईऑक्साइड की परत वाली आधा किलोग्राम एक्टिवेटेड कार्बन चारकोल है।
अजीत अर्चना
वार्ता
image