Friday, Mar 29 2024 | Time 14:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आकर्षक तरीके से दे रही है टीकाकरण कराने संदेश

आकर्षक तरीके से दे रही है टीकाकरण कराने संदेश

बड़वानी, 12 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी से कुछ दूर बड़वानी खुर्द की ए एन एम चंद्रलता सोलंकी निराले अंदाज में टीकाकरण का संदेश देकर आकर्षण का केंद्र बिंदु बनी हुई है।

चंद्र लता सोलंकी बड़वानी खुर्द के उप स्वास्थ्य केंद्र में ए एन एम के पद पर पदस्थ हैं, लेकिन क्षेत्र में उनकी लोकप्रियता देखते ही बनती है। दरअसल वे अपने विशिष्ट तरीके के चलते अधिकाधिक टीकाकरण कराने में सफल हुई है। उन्होंने बताया कि वे विद्यालयों ,ग्रामों, फलियों, चौपालों आदि में जाकर अपने द्वारा क्षेत्रीय भाषा में लिखे गीतों को बजाकर नृत्य करती हुई टीकाकरण का संदेश देती है।

उन्होंने कहा कि इसके चलते बच्चों में टीकाकरण का भय जाता रहता है, साथ ही ग्रामीणों में इसको लेकर व्याप्त भ्रांतियां भी दूर होती है। उन्होंने बताया कि वह गीत लिखकर इसे स्टूडियो में संगीतबद्ध करा कर रिकॉर्ड कराती हैं और अपने अपने मोबाइल या पेन ड्राइव में लेकर क्षेत्र में निकल जाती है और गीत बजा कर आकर्षक वेशभूषा में नृत्य भी करती हैं।

उनके संगीतबद्ध नृत्य को देखने कई लोग एकत्रित हो जाते हैं और गीत में छुपे संदेश को समझ कर टीकाकरण का महत्व अंगीकार करते हैं। उन्होंने बताया कि उनके पति ओंकार सिंह ने उन्हें विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जिसके चलते वे इस मीजल्स रूबेला टीकाकरण मिशन में अपनी विशिष्ट सहभागिता दे पाई। उन्होंने बताया कि एक गाना रिकॉर्ड करने में साढ़े पांच हजार रुपए तक लग जाते हैं, किंतु उन्हें सरकार से कोई मदद नहीं मिल पाती।

इसके पूर्व उन्होंने परिवार नियोजन, स्वच्छता मिशन तथा अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं पर भी गीत लिखकर उन्हें रिकॉर्ड कराएं हैं।

बड़वानी के मुख्य चिकित्सा तथा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ वी बी जैन ने बताया कि क्षेत्र के कुछ अध्यापकों ने भी गीत रचना कर टीकाकरण में अपना योगदान दिया है, किंतु चंद्र लता सोलंकी का विशिष्ट तरीका सबसे अनूठा है और इससे वे टीकाकरण का संदेश देकर सौ फीसदी लक्ष्य पूर्ति कराने में मदद कर रही हैं। श्री जैन ने बताया कि अभी तक जिले में करीब 2 लाख 60 हजार बच्चों को मीजल्स और रूबेला संबंधी टीके लगाए जा चुके हैं।

सं बघेल

वार्ता

image