Friday, Apr 26 2024 | Time 04:18 Hrs(IST)
image
भारत


आतंकियों से लौहा लेने वाले कश्मीर के लांस नायक वानी को अशोक चक्र

आतंकियों से लौहा लेने वाले कश्मीर के लांस नायक वानी को अशोक चक्र

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में मरते दम तक आतंकवादियों से लोहा लेते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सेना के लांस नायक नजीर अहमद वानी को शांति काल के सर्वोच्च सम्मान अशोक चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद गणतंत्र दिवस परेड से पहले राजपथ पर बने सलामी मंच पर सेना के रणबांकुरें लांस नायक वानी की पत्नी श्रीमती महजबीं को अशोक चक्र प्रदान करेंगे। वह जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के चेकी अश्मुजी के रहने वाले थे। यह पहला मौका है जब जम्मू कश्मीर के किसी व्यक्ति को अशोक चक्र से सम्मानित किया जायेगा।

सेना को गत 25 नवंबर को कश्मीर के हीरापुर गांव के एक मकान में छह हथियारबंद आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। सेना की जम्मू-कश्मीर लाइट इंफेंट्री के लांस नायक वानी और उनकी टीम को इन आतंकवादियों के खिलाफ अभियान की जिम्मेदारी दी गयी।

लांस नायक वानी ने आतंकवादियों की गोलियों की बौछार की परवाह किये बिना उनके साथ आमने-सामने का मुकाबला किया और एक के बाद एक दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया। इस दौरान उन्हें कई गोलियां लगी जिनमें से एक गोली उनके माथे पर लगी जिससे वह बूरी तरह जख्मी हो गये लेकिन उन्होंने असाधारण साहस का परिचय देते हुए एक और आतंकवादी को घायल कर दिया और साथ ही अपने साथियों को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। इस दौरान अत्यधिक खून बह जाने से उन्होंने कर्तव्य की वेदी पर दम तोड़ दिया।

लांस नायक वानी को उनकी असाधारण वीरता और अदम्य साहस के लिए शांति काल के सर्वोच्च सम्मान अशोेक चक्र से पुरस्कृत किया जाएगा। लांस नायक वानी के परिवार में उनकी पत्नी के अलावा दो बेटे अतहर(20) और शाहिद (18) हैं।

लांस नायक वानी 2004 में सेना की जम्मू कश्मीर लाइट इन्फेंट्री में भर्ती हुए थे। वह चाहते थे कि उनके जम्मू कश्मीर में सामान्य और शांतिपूर्ण स्थिति बनी रहे। उनकी निडरता और वीरता का प्रमाण इस बात से मिलता है कि उन्हें 2007 और 2018 में वीरता के लिए सेना पदक से सम्मानित किया गया था। गत वर्ष भी उन्होंने आमने सामने की लड़ाई में एक आतंकवादी को ढेर कर दिया था। वह जोखिम भरे अभियानों से कभी पीछे नहीं हटे और आगे बढकर इन अभियानों में देश के दुश्मनों से लोहा लिया।

लांस नायक वानी अपने गांव और समाज के वंचित वर्ग के लोगों की भलाई के कामों से भी पीछे नहीं हटते थे। वह हमेशा गांवों की समस्याओं के समाधान के लिए काम करते थे। वह राज्य के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत रहेंगे।

संजीव

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image