Friday, Apr 19 2024 | Time 21:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी आपस में जुड़े: सिरिसेना

काेलंंबो 26 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने शुक्रवार को कहा कि देश में ईस्टर के दिन हुए हमलों काे अंजाम देने वाले आतंकवादियों और मादक पदार्थों की तस्करी के बीच आपस में गहरा संबंध है।
श्री सिरिसेना ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में मादक पदार्थों के तस्करों के खिलाफ अभियान तेज किये जाने के कारण इन हमलों को जिस समय अंजाम दिये जाने की योजना थी, संभवत: ये उससे पहले कर दिये गये। उन्होंने कहा, “मादक पदार्थों की तस्करी और आतंकवाद के खिलाफ अभियान के बीच संबंध को नहीं भूलें। अब तक श्रीलंकाई अधिकारियों ने पता लगाया है कि इन हमलों को अंजाम देने वाले अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से 140 लोग जुड़े हुए हैं। इनमें से 70 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा शेष लोगों की तलाश की जा रही है।”
राष्ट्रपति के निर्देशों के तहत श्रीलंका में हाल के महीनों में मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया गया है। श्री सिरिसेना ने 2020 तक देश को मादक पदार्थों से मुक्त बनाने का संकल्प लिया है।
उन्होंने कहा कि वह जल्द ही नये रक्षा सचिव की नियुक्ति करेंगे। ईस्टर हमलों के बाद रक्षा सचिव हेमासिरि फर्नांडो ने राष्ट्रपति के कहने पर गुरुवार को इस्तीफा दे दिया।
श्री सिरिसेना ने कहा कि श्रीलंका से आतंकवाद जल्द ही खत्म कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा, “हम जल्द ही हालात सामान्य कर लेंगे। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां जांच में हमारी मदद कर रही हैं।”
गौरतलब है कि गौरतलब है कि श्रीलंका में गिरजाघरों और लक्जरी होटलों को निशाना बनाकर किये गये अब तक के सबसे बड़े आतंकवादी हमले में 253 लोग मारे गये और 500 से अधिक लोग घायल हो गये। इस संबंध में अब तक 70 से अधिक संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। विस्फोटों के बाद देश हाई अलर्ट पर है। नागरिक विमानन प्राधिकरण ने श्रीलंका के हवाई क्षेत्र में ड्रोन की उड़ानों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्णय लिया है।
यामिनी आशा
वार्ता
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image