Friday, Apr 19 2024 | Time 07:19 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


आदिवासियों की अद्भुत संस्कृति, समृद्ध भाषा, जीवन दर्शन है खास : सुदेश

रांची, 09 अगस्त (वार्ता) ऑल झारखण्ड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर झारखंड के आदिवासी समुदाय को बधाई देते हुए रविवार को कहा कि राज्य में आदिवासियों की अद्भुत संस्कृति, समृद्ध भाषा, जीवन दर्शन और संघर्ष का इतिहास इस दिवस के तानाबना को और मजबूत करता है।
राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आजसू के अध्यक्ष श्री महतो ने झारखंड के आदिवासी समुदाय को विश्व आदिवासी दिवस पर बधाई देते हुए हूल जोहार कहा। उन्होंने कहा कि आदिवासियों को अपने हक, अधिकार, सम्मान लेने तथा प्रकृति, अस्मिता से और करीब लाने का संदेश लेकर आने वाला यह दिवस झारखंड के लिए बेहद अहम है। आज का दिन आदिवासी समाज के लिए उनकी सभ्यता, संस्कृति, स्वशासन और मूल्यों को लेकर उनमें गौरव का बोध भरता है।
पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा, “ हम सभी सौभाग्यशाली है जो उलगुलान के महानायक बिरसा मुंडा, हूल विद्रोह के क्रांतिकारी योद्धा सिदो- कान्हू, चांद-भैरव झारखंड की धरती में जन्म लिए. महान व्यक्तित्व जयपाल सिंह मुंडा ने संविधान में आदिवासियों को अधिकार दिलाने का संघर्ष किया. शिक्षा, संस्कृति, राजनीति, आंदोलन और सृजन के रचनाधर्मी पद्यमश्री डॉ रामदयाल मुंडा की महान छवि और अमूल्य योगदान भी हमारे सामने है।”
सतीश सूरज
वार्ता
image