Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आदर्श ग्राम विकास केंद्र को समर्पित करेंगे प्रणव पंडया

हरिद्वार 19 सितंबर(वार्ता) गायत्री परिवार प्रमुख और देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रणव पंडया मध्य प्रदेश के रीवा-सीधी के मध्य स्थित पड़खुरी गांव के आदर्श ग्राम विकास केंद्र को शुक्रवार को राष्ट्र को समर्पित करेंगे जिससे आसपास के छह जिलों में गौ संवर्धन, प्राकृतिक चिकित्सा एवं व्यक्तित्व परिष्कार - साधना सम्बंधित कार्यों को गति मिलेगी।
पड़खुरी गांव में यह आदर्श ग्राम विकास केंद्र गायत्री परिवार, शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में विकसित किया जा रहा है। श्री वेदमाता गायत्री आश्रम नामक इस केंद्र को डा़ पंड़या क्षेत्र की जनता को समर्पित करेंगे। कल गायत्री परिवार के जनक पण्डित श्री राम शर्मा आचार्य का जन्म दिन भी है ।
इस केंद्र में गौ आधारित जैविक कृषि, गौ मूत्र - गोबर आधारित विभिन्न उत्पादों के निर्माण और व्यवसाय की तकनीक पर शोध तथा प्रशिक्षण का काम किया जायेगा। साथ ही क्षेत्र में गायों की गुणवत्ता बढ़ाने और उनके दुग्ध उत्पादन में क्रमशः वृद्धि लाने हेतु भी यहाँ विशेषज्ञों की एक टीम कार्य करेगी।
मध्य प्रदेश में इमलिया और सेंधवा , उत्तराखंड में भोगपुर , गुजरात के पालनपुर सहित देश के कई हिस्सों में इस तरह कई केंद्र पहले से कार्य कर रहे हैं।
सं जय जितेन्द्र
वार्ता
image