Friday, Mar 29 2024 | Time 20:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आध्यात्मिक साधना का केंद्र है अल्मोड़ा का डोल आश्रम : धामी

नैनीताल/अल्मोड़ा, 16 मई (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को अल्मोड़ा के लमगड़ा स्थित श्री कल्याणिका हिमालय देवस्थानम् न्यास कनरा-डोल (डोल आश्रम) के चतुर्थ वार्षिकोत्सव एवं पीठम् स्थापना के समापन के अवसर पर कहा कि डोल आश्रम आध्यात्मिक साधना का केन्द्र है।
श्री धामी ने कल्याणिका हिमालय देवस्थानम् के चतुर्थ वार्षिकोत्सव एवं पीठम् स्थापना के समापन के अवसर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। इस दौरान उन्होंने 600 दिव्य कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन कराया और ध्वजारोहण किया।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि आश्रम हमारी धनी प्राचीन भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति की जीती जागती मिसाल है। डोल आश्रम नाम से जानी जाने वाली यह जगह अपने आप में अद्भुत और अनोखी है। यह सिर्फ एक मठ नहीं है, बल्कि आध्यात्मिक साधना का केंद्र है ताकि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु यहां पर बैठकर ध्यान और साधना कर सकें। विश्व का सबसे बड़ा और सबसे भारी श्रीयंत्र जो आश्रम में मुख्य आकर्षण का केंद्र है। वैदिक एवं आध्यात्मिक आस्था को एक साथ जोड़ने के लिए इस श्रीयंत्र की स्थापना की गई है जो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है जिसकी ऊर्जा पूरे देश को मिल रही है।
उन्होंने बाबा कल्याण दास की ओर से आश्रम में किये जा रहे विकास कार्यों की सराहना करते हुये कहा कि इस क्षेत्र में जहां धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं सामाजिक बुराइयां भी दूर होंगी। उन्होंने आश्रम के विकास हेतु सरकार की ओर हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड आध्यात्म और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य का चहुंमुखी विकास हो रहा हैं। केदारनाथ धाम का पुनर्निर्माण महत्वपूर्ण पहल हैं। चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को हर प्रकार की सुविधा प्रदान कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार एक नया इतिहास बनाने का जा रही है जिसमें सभी धर्मों, जातियों के लिये एक समान कानून लागू होगा। अन्त्योदय कार्ड धारकों को मुफ्त तीन गैस सिलेण्डर देने का काम हमारी सरकार करने जा रही है। हमारी सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रत्येक 100 दिन के विकास कार्यों का रिपोर्ट कार्ड जारी करेंगी। उन्होंने भारतीय बैडमिंटन टीम द्वारा थॉमस कप जीतने पर देश वासियों को बधाई दी साथ ही कहा की उत्तराखंड के लक्ष्य सेन राज्य का नाम पूरे विश्व में रोशन कर रहे हैं।
इस मौके पर सांसद अजय टम्टा, क्षेत्रीय विधायक मोहन सिंह मेहरा कांग्रेस नेता व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविन्द सिंह कुंजवाल, अल्मोड़ा के विधायक मनोज तिवारी और साधवी ऋतंभरा (दीदी माँ) ने भी अपने विचार रखे।
रवीन्द्र. उप्रेती
वार्ता
image