Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:00 Hrs(IST)
image
भारत


आधार पर न्यायालय का फैसला हमारी जीत : कांग्रेस

आधार पर न्यायालय का फैसला हमारी जीत : कांग्रेस

नयी दिल्ली, 26 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस ने आधार कार्ड को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए इसे अपनी जीत करार दिया है, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार की मनमानी और गलत नीति के कारण आधार का डाटा निजी कंपनियों के हाथों में जा रहा था और न्यायालय के फैसले से अब यह रुक जाएगा।

श्री सिब्बल ने कहा कि आधार को निजी कंपनियों को देना असंवैधानिक है और उन्हें इस बात की खुशी है कि न्यायालय ने उनकी इस बात को माना है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर लोगों का निजी डाटा नहीं रखा जा सकता और न्यायालय ने उनके इस तर्क को सही मानते हुए छह माह के बाद डाटा नष्ट करने को कहा है लेकिन इसे नष्ट कैसे किया जाएगा इस बारे में कोई दिशानिर्देश नहीं दिए हैं।

उन्होंने कहा कि मनी बिल को लेकर उच्चतम न्यायालय का फैसला अहम है और सरकार अब इसकी आड़ में मनमानी नहीं कर सकती है। लोकसभा अध्यक्ष यदि किसी विधेयक को मनी विधेयक करार देकर उसे राज्यसभा में जाने से रोकने का प्रयास करती है तो कांग्रेस इस मामले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देगी।

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय की संविधान पीठ ने आज के बहुमत के फैसले में आधार कुछ शर्तों के साथ आधार कार्ड की संवैधानिक वैधता बरकरार रखी लेकिन बैंक खाता खोलने, मोबाइल सिम लेने तथा स्कूलों में नामांकन के लिए इसकी अनिवार्यता समाप्त कर दी है।

अभिनव आशा

वार्ता

image